Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

योर मनीः रिटायरमेंट का मैजिक मंत्र

प्रकाशित Tue, 15, 2018 पर 14:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिटायरमेंट का समय होता है सारी टेंशन को बाय-बाय कहने का। यानि कामकाज और सारी जिम्मेदारियों से खुद को फारिक कर देने का। लेकिन इसके लिए प्लानिंग कैसे करें। कब से शुरू करें, यह बड़ा सवाल है। साथ ही आपकी आज की जीवनशैली को ध्यान में रखते हुए कैसे आप रिटायरमेंट के जीवन को सूकुन से बीता सकते हैं। योर मनी का फोकस इसी पर होगा और इसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं एब्क्लौर इंवेस्टमेंट के एमडी अभिनव एंग्रीश।


अभिनव एंग्रीश का कहना है कि कैसे करें रिटायरमेंट का लक्ष्य तय करने के लिए अपने खर्चों का आकलन करना बेहद जरुरी है। अपने खर्चों को मेडिकल, लाइफस्टाइल, इमरजेंसी और हर महीने का खर्च इन चार मापदंडो में बांटे। 


रिटायरमेंट का लक्ष्य निर्धारित करते समय मंहगाई को ध्यान में रखें।
खाने पीने की मंहगाई 7 फीसदी और जीवन शैली की मंहगाई को 12 से 15 फीसदी के दर से गिनना जरुरी है। रिटायर होने के 2 साल पहले रिटायरमेंट की राशि तैयार होनी चाहिए। जीवन के बाकी के लक्ष्य और रिटायरमेंट के निवेश को अलग रखें। मुनाफा ना देने वाले निवेश से निकल जाएं। कमाई शुरू होते ही रिटायरमेंट प्लानिंग करना फायदेमंद होता है।


रिटायरमेंट निवेश के विकल्प के तौर पर निवेशक इक्विटी म्यूचुअल फंड, पीएमएस, शेयर बाजार, एनपीएस में निवेश कर सकते है। डेट फंड में एफडी, डेट म्यूचुअल फंड और पीपीएफ में निवेश कर सकते है जबकि इंश्योरेंस में लाइफ कवर और हेल्थ कवर निवेश के विकल्प है। अभिनव एंग्रीश के मुताबिक रिटायरमेंट के लिए म्यूचुल फंड निवेश करें, लेकिन अपनी उम्र के हिसाब से इक्विटी म्यूचुल फंड में निवेश करें।


उन्होंने आगे कहा कि इक्विटी म्यूचुल फंड में लार्ज कैप में 20 फीसदी, लार्ज कैप में 40 फीसदी और मिड और स्मॉल कैप 40 फीसदी निवेश करें।


रिटायरमेंट के लिए टाटा रिटायरमेंट सेविंग फंड प्रोग्रेसिव मल्टी कैप फंड में निवेश कर सकते है इसने 5 साल में 20.08 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35 मल्टी कैप फंड ने 3 साल 18.3 फीसदी रिटर्न दिया है। वहींकोटक सिलेक्ट फोकस फंड लार्ज कैप फंड ने 5 साल 20.64 फीसदी रिटर्न दिया है। मिरे एसेट इंडिया इक्विटी फंड, लार्ज कैप फंड ने 5 साल 20.38 फीसदी रिटर्न दिया है।


कैनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटी मिडकैप फंड में 5 साल 30.16 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि एचडीएफसी मिडकैप ऑपर्च्यूनिटी फंड मिडकैप फंड में 5 साल 26.53 फीसदी रिटर्न दिया है। रिलायंस स्मॉल कैप फंड में स्मॉल कैप फंड ने 5 साल 36.14फीसदी रिटर्न दिया है।