Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानें प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Tue, 15, 2018 पर 19:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारी के साथ-साथ हम आपको देंगे, आपकी प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट से जुड़े सवालों के जवाब, आपके सवालों के जवाब देंगे एक्वेस्ट के डायरेक्टर परेश कारिया।


सवालः ग्लोबल सिटी विरार में 1बीएचके लिया है। 2015 में 3200 के भाव पर लिया है। क्या इसे बेचना चाहिए या कुछ समय रुकें? मुझे बोरिवली या कांदिवली में `55 लाख के बजट में 1बीएचके लेना है। ऑयस्टर लिविंग, आरंभ, रूपारेल एनक्लेव सेठीया जैसे प्रोजेक्ट देखे हैं। निवेश से पहले सलाह चाहिए।


परेश कारियाः मुंबई में अफोर्डेबल और छोटे घरों का ट्रेंड बढ़ रहा है। सरकार का अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा मिला है। कई नामी डेवलपर के अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट जारी कर रहे है और वेस्टर्न सबर्ब में प्रोजेक्ट की भरमार है। मुंबई शहर के दायरे में निवेश फायदेमंद होगा। विरार वेस्ट में ओवर सप्लाई, पानी की समस्या है। भाव में स्थिरता आने से घर खरीदारों का रुख शहर की तरफ हो रहा है। मुंबई वेस्टर्न सबर्ब के प्रोजेक्ट में सेठिया डेवलपर का इंपीरियल मलाड ईस्ट, हाईवे पर प्रोजेक्ट बन रहा है। ये प्रोजेक्ट मेट्रो से नजदीक है और पूरी तरह से फर्निश्ड घर है। घरों की साइज काफी छोटी है। 350वर्गफूट कार्पेट एरिया है। 80 लाख तक बजट बढाएं तो रिजवी डेवलपर का प्रोजेक्ट है और 400 वर्गफूट तक का फ्लैट मिलेगा।


सवालः भायंदर का 1बीएचके बेचकर ठाणे में रीइन्वेस्ट करने का विचार है। ब्रम्हांड और बालकुम इलाके में दोस्ती के प्रोजेक्ट देखे हैं। या फिर पलावा में 1.5 बीएचके खरीदूं इस दुविधा में हूं।


परेश कारियाः एरोली में काम पर आने जाने के लिए- ठाणे में निवेश करना बेहतर होगा। ठाणे शहर का डेवलपमेंट तेज हुआ है। कई सारे नए प्रोजेक्ट बन रहे हैं। पलावा काफी दूर होगा और छोटा घर मिलेगा। कनेक्टिविटी अच्छी, लेकिन डेवलपमेंट के चलते ट्रैफिक की समस्या बढ़ी है। भायंदर के निवेश से निकल जाएं। भायंदर का निवेश बनाए रखने से फायदा नहीं है। एप्रिसिएशन सीमित, रेंटल रिटर्न भी खास नहीं है।