लोन, क्रेडिट कार्ड लेते समय रहें सावधान - Moneycontrol
Moneycontrol » समाचार » निवेश

लोन, क्रेडिट कार्ड लेते समय रहें सावधान

प्रकाशित Sat, जनवरी 08, 2011 पर 15:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

8 जनवरी 2011

सीएनबीसी आवाज़



लोन पर सलाह


अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा का कहना है कि एसएमई के तौर पर नया उद्योग लगाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो पहले आपके पास भी पर्याप्त पूंजी होनी चाहिए। बैंक से कमर्शियल प्रॉपर्टी, दुकान खरीदने के लिए 30 फीसदी की मार्जिन मनी देनी होगी।


अगर एसएमई के तौर पर रजिस्टर्ड होते हैं तो भी आपको अपने प्रोजक्ट के व्यय की 50 फीसदी राशि मार्जिन के तौर पर बैंक को देनी पड़ सकती है। साथ ही बैंक को आय का सबूत भी देना होगा। बैंक किसी गारंटी पर ही कर्ज दे सकते हैं। अतः अगर आप व्यापार करने का इरादा कर चुके हैं तो ये भी ख्याल रखें कि आपके पास उसके लिए कुछ आधार हो।


हर्ष रूंगटा का कहना है कि लोन लेकर शेयर ट्रेडिंग में पैसा लगाने की सलाह बिल्कुल नहीं दी जा सकती है।


क्रेडिट कार्ड पर सलाह


हर्ष रूंगटा के मुताबिक किसी भी तीसरे व्यक्ति को अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल देना खतरे से खाली नहीं है। अगर आपका एजेंट आपके क्रेडिट, डेबिट कार्ड के पासवर्ड मांगता है तो ये सही नहीं होगा।


हर्ष रूंगटा के मुताबिक क्रेडिट कार्ड पर सालाना मेंटेंनेंस चार्ज लगते हैं और इसका भुगतान करना जरुरी होता है। अगर ग्राहक कार्ड को बंद कराना चाहता है तो बैंक को कार्ड का पूरा बकाया चुकाकर इसकी पावती ले लें। अगर बिना बकाया चुकाए कार्ड बंद करते हैं तो आप डिफॉल्टर हो जाएंगे और सिबिल में नाम जाने के बाद 7 सालों के लिए नया कार्ड नहीं मिल पाएगा।


बैंक ग्राहक पर क्रेडिट कार्ड जारी रखने के लिए दबाव नहीं डाल सकता है। अगर आपने कार्ड बंद कराया है तो आपके पास बैंक के द्वारा सत्यापित कोई दस्तावेज होना चाहिए जिससे ये साबित होता हो कि आपने कार्ड बंद करा दिया है। कार्ड बंद कराने पर उसके रिवॉर्ड प्वाइंट लैप्स हो जाते हैं।


अगर आपने क्रेडिट कार्ड का बकाया भुगतान कर दिया है तो सिबिल रिपोर्ट में 45 दिनों के भीतर अपडेट होना चाहिए। अगर सिबिल में अपडेट नहीं होता है तो तुरंत संबंधित बैंक से इसके बारे में कार्यवाई करें। अगर बैंक सही जवाब ना दे तो बैंकिंग एम्बुड्समैन में इसकी शिकायत करें, साथ ही आरबीआई की बैंकिंग एम्बुड्समैन वेबसाइट पर इसकी शिकायत की जा सकती है।


वीडियो देखें


इस बारे में अपनी राय दीजिए
पोस्ट करनेवाले: sinhasaket11पर: 16:37, अप्रैल 16, 2014

निवेश

I am 38 year old and earning INR 1,00,000/- per month. I have one child of age 7years. I want to accumulate INR 70,...

पोस्ट करनेवाले: surekaankit25पर: 14:46, अप्रैल 10, 2014

First time stock investors

at what rate sbi should be purchased...??should be purchased below 2020 4 short term...plz suggest.....