Moneycontrol » समाचार » बीमा

हर्ष रुंगटा की बीमा टिप्स

प्रकाशित Sat, 15, 2011 पर 12:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

15 जनवरी 2011

सीएनबीसी आवाज़



ऑनलाइन टर्म प्लान



अपनापैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रुंगटा
का कहना है कि टर्म प्लान लेने से पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो परिवारजनों को क्लेम मिल जाता है।



लेकिन, पॉलिसीधारक की जीवित रहने पर अवधि खत्म होने के बाद कुछ नहीं मिलता है। ऐसे में हर्ष रुंगटा की सलाह है कि सबसे कम प्रीमियम वाले टर्म प्लान लेना ही ठीक है।



हर्ष रुंगटा के मुताबिक ऑनलाइन टर्म प्लान लेना अच्छा विकल्प हो सकता है। 1 करोड़ रुपये के ऑनलाइन टर्म प्लान के लिए आईसीआईसीआई प्रू लाइफ का आई प्रोटेक्ट का प्रीमियम 22,942 रुपये है। वहीं, कोटक लाइफ ई-प्रेफर्ड का प्रीमियम 22,941 रुपये, मेटलाइफ का मेट प्रोटेक्ट का प्रीमियम 22,465 रुपये और एसबीआई लाइफ स्मार्टशील्ड का प्रीमियम 37,947 रुपये है।


 


टर्म प्लान के मामले में एलआईसी अमूल्य जीवन का प्रीमियम 62,600 रुपये है जो सबसे ज्यादा है। हालांकि, आईआरडीए के आंकड़ों के मुताबिक अन्य कंपनियों की तुलना में एलआईसी ने सबसे ज्यादा टर्म प्लान के क्लेम के भुगतान किए हैं लेकिन सिर्फ इसके आधार पर भारी प्रीमियम वाली एलआईसी पॉलिसी में निवेश ना करें।


हेल्थ इंश्योरेंस प्लान



हर्ष रुंगटा के मुताबिक हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय पॉलिसी की सब-लिमिट का ध्यान रखना चाहिए। सब लिमिट के तहत उन खर्चों का ब्यौरा होता है जो इलाज कराने पर बीमा कंपनी द्वारा दिए जाएंगे। जैसे अस्पताल का खर्च, डॉक्टर की फीस, दवाईयों के खर्चों के भुगतान आदि।



हर्ष रुंगटा के मुताबिक भारती एक्सा और युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस और स्टार हेल्थ के हेल्थ प्लान अच्छे हैं। भारती एक्सा स्मार्ट हेल्थ बेसिक प्लान का 3,436 का प्रीमियम होता है, इसे 75 साल तक की उम्र तक रिन्यू करा सकते हैं। युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस प्लैटिनम का प्रीमियम 5,397 रुपये है। इसे आजीवन रिन्यू करा सकते हैं। इसके अलावा स्टार हेल्थ मेडिकल क्लासिक का प्रीमियम 5,405 रुपये है। इसे 80 साल की उम्र तक रिन्यू करा सकते हैं।



वीडियो देखें