Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स और आपः टैक्स गुरु के सुझाव

प्रकाशित Sat, 15, 2011 पर 15:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

15 जनवरी 2011

सीएनबीसी आवाज़



टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया
का कहना है कि आय़कर नियमों के तहत बीमा उत्पादों में 1 लाख रुपये तक का निवेश करने करने पर टैक्स छूट मिलती है। इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) और अन्य बीमा दोनों में निवेश मिलने वाली टैक्स छूट का फायदा उठाना चाहिए।


इएलएसएस में हर साल नया निवेश करने पर ही टैक्स में छूट मिलेगी। अगर बीमा कंपनी से मनी बैक पॉलिसी के जरिए कोई रकम मिलती है तो आयकर की धारा 1010 डी के तहत पूरी तरह टैक्स मुक्त होगी। हालांकि एक बात का ख्याल रखें कि एक साल में प्रीमियम की राशि सम अश्योर्ड के 20 फीसदी से ज्यादा नही होनी चाहिए।


एजूकेशन पर टैक्स


आयकर की धारा 80 ई के तहत एजूकेशन टैक्स के ब्याज पर टैक्स में छूट मिल सकती है। शर्त है कि एजूकेशन लोन आपके खुद के लिए, पत्नी के लिए या आपके बच्चों के लिए लिया गया हो। साथ ही एजूकेशन लोन के सिर्फ ब्याज पर टैक्स में छूट मिलती है रिपेमेंट पर नहीं।


80 सीसीसी के तहत पेंशन फंड में 1 लाख रुपये तक के जमा पर टैक्स में छूट मिल सकती है। इसके अलावा एफडी पर ब्याज मिल रहा है तो इस ब्याज को आपकी सालाना आमदनी में जोड़ा जाएगा और इस पर टैक्स लगाया जाएगा।


पीएफ पर टैक्स


प्रॉविडेंट फंड अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर को सरकार तय करती है। सरकार हर साल इसमें बदलाव करती है। टैक्स गुरू के मुताबिक 2010-2011 के लिए पीएफ पर 9.5 फीसदी की ब्याज दर को निर्धारित किया गया है।


पत्नी को दिए शेयर पर टैक्स


अगर पत्नी को शेयर दिए हैं तो इस पर टैक्स देना होगा क्योंकि ये क्लबिंग ऑफ इनकम माना जाएगा। अगर आपने पत्नी को शेयर दिए और उसने इन्हें 1 साल से पहले बेच दिया हैं तो आयकर की धारा 64 के तहत शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होगा।


आईटी एसेसमेंट ऑर्डर पर अपील

अगर आईटी एसेसमेंट ऑर्डर मिलता है और इसमें आपको कुछ गलती लगती है तो आप इसपर अपील कर सकते हैं। इसके साथ कुछ दस्तावेज लगाने होते हैं। असेसमेंट ऑर्डर की कॉपी के साथ फॉर्म नं.35 की दो डुप्लीकेट कॉपी लगाएं। डिमांड नोटिस की मूल कॉपी लगाना भी जरूरी है। साथ ही अपील फाइल करने की फीस चुकाना ना भूलें।


वीडियो देखें