निवेश के 5 सुरक्षित विकल्प -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

निवेश के 5 सुरक्षित विकल्प

प्रकाशित Sat, 05, 2011 पर 11:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

moneycontrol.com


बाजार में भारी उतार-चढ़ाव को देखते हुए निवेशकों को संभलकर पैसा लगाना चाहिए। हम आपको बताएंगे 5 ऐसे निवेश विकल्प, जिनमें पैसा लगाना सुरक्षित है।

ईटीएफ
रिटर्न और जोखिम को देखते हुए ईटीएफ निवेशकों का पसंदीदा निवेश विकल्प बन गया है। खासतौर पर गोल्ड ईटीएफ निवेशक पैसा लगा रहे हैं। ईटीएफ लंबी अवधि के लिए अच्छा निवेश विकल्प है।

सोना
हमेशा से ही लोग सोने में निवेश करते आएं हैं। पिछले 10 सालों में सोने ने 40 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। लंबी अवधि के लिए सोने में निवेश किया जा सकता है।


फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी)
फिक्स्ड डिपॉजिट 6 से 12 महीने के निवेश के लिए बेहतर विकल्प है। फिक्स्ड डिपॉजिट की अवधि 30 दिनों से शुरू होती है। 6 महीने से कम अवधि के एफडी पर मनी मार्केट फंड से कम रिटर्न मिलता है। एफडी में निवेश करने से पहले सोच लेना चाहिए कि कितने समय के लिए आपको पैसों की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि, समय से पहले एफडी से पैसे निकालने पर आपको पेनल्टी देनी पड़ेगी।

म्यूचुअल फंड्स
म्यूचुअल फंड्स में कई निवेशकों का पैसा इकट्ठा करके शेयर, बॉन्ड खरीदे जाते हैं, जिनपर मिला रिटर्न निवेशकों में बांटा जाता है। म्यूचुअल फंड में पेशेवर सलाहकार की सेवाओं के साथ कम निवेश में ज्यादा विकल्पों का फायदा मिलता है।

शेयर

शेयर में निवेश फायदेमंद तब ही होता है जब पैसा लंबी अवधि के लिए लगाया जाए। अगर आप के पास कम से कम 5 साल का वक्त है तो आप शेयर में निवेश कर सकते हैं। इक्विटी में निवेश करने के दो तरीके हैं-
- शेयर बाजार से शेयर खरीदे जाएं।
- पब्लिक इश्यू आने पर शेयरों के लिए आवेदन किया जाए।