Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु की निवेशकों को सलाह

प्रकाशित Sat, 12, 2011 पर 11:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

11 मार्च 2011



सीएनबीसी आवाज़



टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया के मुताबिक बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव के बाद बुजुर्गों को काफी फायदा होने वाला है। इतिहास में पहली बार 80 साल से ऊपर की आयु वालों को सुपर सीनियर सिटीजन का दर्जा दिया गया है। इसके जरिए 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग 26,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।



सुभाष लखोटिया के मुताबिक 15 लाख रुपये से ऊपर के होमलोन पर 1 फीसदी की सब्सिडी का लाभ नए होमलोन पर ही मिल सकता है। टैक्सदाता नए लोन के लिए आवेदन करने पर इस सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं।



सुभाष लखोटिया के मुताबिक आयकर की धारा 80 सीसीडी (2) के तहत एम्पलॉयर द्वारा न्यू पेंशन स्कीम में कर्मचारी की आमदनी का 10 फीसदी जमा करा सकते हैं और इस पर आयकर की छूट का फायदा मिलेगा। पहले न्यू पेंशन स्कीम, इंश्योरेंस, पीपीएफ के तहत जमा 1 लाख रुपये पर ही टैक्स छूट मिलती थी।



टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया के मुताबिक बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड बनाने की घोषणा की गई है। इसके जरिए देश में विदेशी निवेशकों का पैसा लाने की कोशिश की गई है और इस पर टैक्स छूट देने की भी घोषणा की गई है। इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड देश से लॉल्ग टर्म लो कॉस्ट फंड लाने के लिए बनाए जाएंगे।



नोटिफाइड इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड से प्राप्त आय आयकर सेक्शन 10 (47) के तहत टैक्स फ्री होगी। साथ ही इससे मिलने वाले ब्याज पर 5 फीसदी की दर से टैक्स वसूला जाएगा। सेक्शन 194 एलबी के तहत अप्रवासी भारतीय को इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड से मिलने वाले ब्याज पर 5 फीसदी की दर से ही टीडीएस काटा जाएगा।



सुभाष लखोटिया के मुताबिक बजट 2011 में नौकरीपेशा कर्मचारियों को सैलरी और पर्क्स से जुड़े कोई फायदे नहीं दिए गए हैं।


वीडियो देखें