अच्छे आर्थिक योजनाकार को कैसे ढूंढ़े -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

अच्छे आर्थिक योजनाकार को कैसे ढूंढ़े

प्रकाशित Sat, 22, 2010 पर 13:30  |  स्रोत : Hindi.in.com

22 मई, 2010 


moneycontrol.com


 


जब आप पेशेवर वित्तीय सलाह पाने का निर्णय करते हैं जो अपने आप में एक कठिन यद्यपि अच्छा निर्णय है तो आप स्वयं को अनेक विकल्पों से घिरा पाते हैं जैसे, सुप्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग विकल्प, अच्छे स्थापित घरेलू संपत्ति प्रबंधक और इसके अतिरिक्त आपके लिये निवेश सलाहकार के बुटिक भी उपलब्ध हैं। ये सभी एसेट एलोकेशन कर सकते हैं, सभी आपको उत्पादों की विशाल श्रंखला देने का वादा करते हैं और निस्सन्देह ये सभी अच्छी प्रस्तुति देने में सक्षम हैं।


 


सवाल यह है कि आपके पैसे का प्रबंधन सबसे अच्छी तरह कौन कर सकता है ?


बुटिक बनाम बङ़े ब्रांड में बेहतर कौन है, इसका कोई सीधा उत्तर नहीं है क्योंकि ये इस पर निर्भर करता है कि आप क्या खोज रहे हैं ? धन प्रबंधन करने से पहले आप स्पष्ट रूप से अपनी आवश्यकताओं को जानें। क्या आप अपनी सेवानिवृत्ति और प्रमुख खर्चों के लिये योजना वना रहे हैं या फिर नये और अनूठे धन उत्पाद जो आपने पहले प्रयोग नहीं किये, उन्हें खरीदने की सोच रखते है ? या शायद आप किसी की तलाश कर रहे हैं जिस पर आप भरोसा कर सकें।


 


अगर आप जानते हैं कि आपको क्या चाहिये तो उसे अवश्य पा सकते हैं।
 
 
 
यदि आपकी धन प्रबंधन की ज़रूरतें जटिल हैं तो एक बङ़ा ब्रांड आपको उन उत्पादों और समाधानों के विभिन्न स्तर तक पहुंचा सकता है। उदाहरण के लिये एक वैश्विक निवेश बैंक अपने विदेशी दफ्तरों के ज़रिये अंतर्राष्ट्रीय उत्पादों हेतु ऋण जोखिम प्रदान कर सकता है, जो एक बुटीक के द्वारा पेश करने की संभावना नहीं है। बड़े निजी बैंक, विशेष रूप से एक व्यवसाय के स्वामी को बैलेंस शीट की देनदारियों पर ऋण या जमानत दे सकते हैं जो काफ़ी महत्वपूर्ण है।
 
 
अगर आप एक बङ़े ग्राहक हैं तो निजी बैंक आपकी आवश्यकताओं के मुताबिक विशेष उत्पादों का निर्माण भी कर सकते हैं।
 


बड़े ब्रांड आम तौर पर एक उत्पाद प्रदाता की सिफारिश करने से पहले पूरी तरह परिश्रम करते हैं, जो अंतिम निवेशक को आराम के स्तर दे सकते हैं। हालांकि यह सब सुविधायें एक कीमत अदा करने पर मिलती हैं, लेकिन यहां पैसे के बारे में बात करना जरूरी नहीं है, बल्कि समय की बचत देखना ज़्यादा महत्वपूर्ण होगा।
 



जब आप किसी व्यक्तिगत आर्थिक योजनाकार या किसी धन प्रबंधन फर्म या बुटीक से कार्य कराते हैं तो यह संभावना होती है कि आपकी बात व्यापार के संस्थापक या निदेशक से होगी। जबकि एक समकक्ष बङ़े ब्रांड में जाने पर आपकी बात रिलेशनशिप मैनेजर से होगी जो वैसे तो काफी योग्य और अच्छे इरादों वाले होते हैं लेकिन उनका लक्ष्य जल्द से जल्द टर्नओवर को बढ़ाना होता है।


 


यदि आप किसी बङ़े ब्रांड के लिये जाएंगे तो आपको नये रिलेशनशिप मैनेजर से मिलना होगा या वह अधिक ऊंचे जोखिम की पेशकश करेगा। रिलेशनशिप मैनेजर अक्सर छोटी अवधि के लक्ष्यों को पूरा करने के प्रयास में रहते हैं जो एक ही वर्ष में आप को उच्च रिटर्न दे सकते हों, या फ़िर वे अपने इन्सेन्टिव बढ़ाने के लिये आपको ऊंचे कमीशन उत्पादों की ओर धकेलने की कोशिश करते हैं।
 
 
दूसरी ओर एक बुटीक के संस्थापक के पास दीर्घकालिक व्यापार का निर्माण करने के लिये मज़बूत इन्सेन्टिव वे होते हैं जो उन्हें ग्राहकों के जोखिम को लगातार नियंत्रित करने से ही मिलते हैं।



आपको ग्राहक के रूप में किस प्रकार की सुविधायें मिलनी चाहिये ? एक बङ़े ब्रांड में उतने ही बङ़े और ज़्यादा ग्राहक होंगे, जिसके कारण प्रत्येक को कम मूल्यवान माना जायेगा। वहीं एक बुटीक में प्रत्येक ग्राहक, मालिक के व्यापार का महत्वपूर्ण हिस्सा होगा जिसकी वजह से ग्राहक को देखभाल और सुविधाओं का बेहतर स्तर मिलेगा। आपके वित्तीय मामलों को संभालने के लिये ब्रांड का सामाजिक मूल्य अच्छा होना चाहिये। अतः उनके लिये आप को महत्व देना आवश्यक होता है।
 


 


सभी कहते हैं कि आर्थिक योजनाकार तथा फ़ंड मैनेजर के साथ काम करने के लिये व्यक्तिगत भरोसे और विश्वास की बहुत आवश्यकता होती है। आप ना सिर्फ अपने पैसे का प्रबंधन ही किसी के हाथों में दे रहे हैं, बल्कि अपनी जिम्मेदारियां, डर और ज़रूरतें भी उसके साथ बांट रहे हैं।
 



एक बार एक ग्राहक ने मुझे बताया कि वह ऐसा फ़ंड मैनेजर चाहते हैं जो परिवार के सदस्य की तरह हो। यह सही भी है, क्योंकि आप किसी से साबुन नहीं खरीद रहे हैं बल्कि अपना पैसा उसके हाथों में सौंप रहे हैं।



 
अतः किसी को तलाश करें जिस पर आप भरोसा कर सकते हों, चाहे वह कोई भी हो, बुटिक या कोई ब्रांड। इतना ध्यान रखें कि वह विश्वसनीय होना चाहिये।
 
 
 
- राधिका गुप्ता
 
 
लेखिका फोरफ्रंट कैपिटल मैनेजमेंट की सह संस्थापिका हैं। ये विशेषज्ञ पोर्टफोलियो मैनेजर हैं जो इक्विटी निवेश समाधान प्रदान करती हैं। आप इनसे radhika.gupta@forefrontcap.com पर संपर्क कर सकते हैं।