यूलिप की बिक्री में गिरावट -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

यूलिप की बिक्री में गिरावट

प्रकाशित Thu, 24, 2011 पर 11:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

24 मार्च 2011



सीएनबीसी-टीवी 18



सरकार की डीटीसी लागू करने की पहल के बाद यूलिप योजनाओं को लेकर निवेशकों में काफी भ्रम फैला हुआ है। बीमा कारोबार के जानकारों का भी मानना है कि यूलिप योजनाओं की बिक्री में गिरावट देखने को मिली है।



बजाज आलियांज के सीईओ कामेश गोयल का कहना है कि आईआरडीए के नियमों में बदलाव किए जाने के बाद से यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) निवेशकों को काफी भा रहे हैं। हालांकि बीमा कंपनियों ने फोकस जरूर यूलिप की बजाय अन्य ट्रेडिशनल पॉलिसी की ओर किया है।



कामेश गोयल के मुताबिक यूलिप योजनाओं की बिक्री में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं रेगुलर प्रीमियम प्रोडक्टों में भी 30 फीसदी की गिरावट आई है। यूलिप योजनाओं के प्रीमियम में 50 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।



फ्रीडम फाइनेंशियल के सुमीत वैद का कहना है कि यूलिप योजनाओं की बिक्री में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। लिहाजा यूलिप को लंबी अवधि के निवेश उत्पाद के तौर पर तरजीह देनी जरूरी है।



सुमीत वैद का मानना है कि डीटीसी के अंतिम प्रस्ताव आने के बाद से यूलिप को लेकर निवेशकों में काफी उलझन देखने को मिली है। लेकिन यूलिप में निवेश करना है तो 10 साल की निवेश अवधि के लिए निवेश करना अच्छा साबित हो सकता है।



वीडियो देखें