Moneycontrol » समाचार » बीमा

लाइफ इंश्योरेंस में डिसेबिलिटी कवर!

प्रकाशित Fri, 15, 2011 पर 16:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

15 अप्रैल 2011

सीएनबीसी आवाज़



आईसेवडॉटकॉम के संस्थापक अनिल सहगल के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति संभावित डिसेबिलिटी के नजरिए से जीवन बीमा प्लान लेना चाहता है तो इसके लिए लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के पास अलग से कोई पॉलिसी नहीं है। इसके लिए टर्म प्लान के साथ अतिरिक्त राइडर लिए जा सकते हैं।



अनिल सहगल के मुताबिक कुछ कंपनियां टर्म प्लान के साथ गंभीर बीमारियों और डिसेबिलिटी के लिए अतिरिक्त राइडर प्रदान करती हैं। इनमें एचडीएफसी टर्म प्लान विद एक्स्ट्रा राइडर, अवीवा लाइफ शील्ड प्लैटिनम, मैक्स न्यूयॉर्क प्लैटिनम प्रोडक्ट के नाम मुख्य हैं। इसके अलावा आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल और बजाज आलियांज की कुछ पॉलिसी में डिसेबिलिटी और क्रिटिकल इलनेस कवर मिलता है।



अनिल सहगल के मुताबिक अवीवा लाइफ शील्ड प्लैटिनम में एक ही राइडर में गंभीर बीमारियों और डिसेबिलिटी को कवर किया जाता है। इसके अलावा बजाज न्यू रिस्क कवर2 में ग्राहक को राइडर लेने होंगे। एक राइडर में क्रिटिकल इलनेस और दूसरे राइडर में एक्सीडेंटल डेथ बेनेफिट के तहत डिसेबिलिटी के लिए भी कवर मिलता है।



अनिल सहगल के मुताबिक नौकरीपेशा व्यक्ति को सिर्फ नियोक्ता की ओर से मिले हेल्थ इंश्योंरेंस पर ही निर्भर नहीं होना चाहिए। इसके अतिरिक्त भी हेल्थ इंश्योरेंस लेना उचित रहेगा। परिवार के सदस्यों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से फैमिली फ्लोटर लें या अलग-अलग हेल्थ इंश्योरेंस कराएं।



अनिल सहगल के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति को समय समय पर अपने मौजूदा प्लान की समीक्षा करते रहना चाहिए। समय के साथ आय़ बढ़ती है और बढती मंहगाई के चलते भविष्य में अनुमान से ज्यादा रकम की जरुरत पड़ सकती है। बेहतर होगा कि पहले से ही इसकी योजना बनाकर चला जाए।



वीडियो देखें