Moneycontrol » समाचार » बीमा

हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े सवाल-जवाब

प्रकाशित Sat, 07, 2011 पर 13:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

7 मई 2011

सीएनबीसी आवाज़


ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर, पंकज मठपाल ने लोगों के हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े सवालों का जवाब दिया है।

सवाल: फोन पर ही टाटा एआईजी की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदी थी। वादे पूरे न किए जाने पर पॉलिसी रद्द कराई है। लेकिन पैसे वापस मिलने में देरी हो रही है। क्या करें?      

पंकज मठपाल: टेलिमार्केटिंग या क्रेडिट कार्ड के जरिए पॉलिसी खरीदना सही तरीका नहीं है। प्रोडक्ट ब्रोशर पढ़कर प्लान को समझकर फिर ही पॉलिसी खरीदनी चाहिए। टाटा एआईजी के ग्रीवेंस सेल में अपनी लिखित शिकायत दर्ज करनी चाहिए।

सवाल: मैं 29 साल का हूं और पत्नी की उम्र 25 साल की है। मैं अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में पत्नी के साथ-साथ मां-बाप को भी शामिल करना चाहता हूं। किस कंपनी से हेल्थ पॉलिसी लेना ठीक रहेगा?  

पंकज मठपाल: फैमिली के लिए अपोलो म्यूनिख ईजी हेल्थ पॉलिसी लेना अच्छा विकल्प है। यह पॉलिसी लॉन्ग लाइफ है और प्लान में कोई सब-लिमिट नहीं है। दूसरी कंपनियों के हेल्थ पॉलिसी के मुकाबले अपोलो म्यूनिख ईजी हेल्थ पॉलिसी का प्रीमियम थोड़ा कम है।

सवाल: मैं 28 साल का हूं और मुझे लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी है। 75 साल की उम्र तक के लिए 10 लाख रुपये की एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी का कितना प्रीमियम होगा? 

पंकज मठपाल: एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में एंडाओमेंट और लाइफ पॉलिसी का फायदा एकसाथ मिलता है। जीवन आनंद पॉलिसी में प्रीमीयम भरने की अवधि खत्म होने के बाद भी लाइफ कवर जारी रहता है। लेकिन इसमें प्रीमियम काफी ज्यादा है।
      

वीडियों देखें