Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु से जानें कैसे बचेगा टैक्स!

प्रकाशित Tue, 17, 2011 पर 12:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

17 मई 2011

सीएनबीसी आवाज़



टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया टैक्स बचाने के लिए कुछ उपयोगी सलाह दे रहे हैं।



सवाल:
पुणे पोस्ट ऑफिस से पीपीएफ खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ट्रांसफर किया है। पोस्ट ऑफिस की वजह से खाता ट्रांसफर होने में 7 महीने की देरी हुई जिसके चलते मुझे इस साल केवल 1400 रुपये ही ब्याज मिल पाया। बैंक का कहना है हमारे पास जब से खाता है तब से ब्याज लागू होगा। बाकी ब्याज कैसे मिलेगा?



सुभाष लखोटिया:
खाता देरी से ट्रांसफर होने की शिकायत पुणे के जीपीओ में करें। जीपीओ मास्टर को खत लिखकर कम ब्याज मिलने की भी जानकारी दें। जीपीओ बकाया ब्याज की राशि मिलने में मदद जरूर करेगा।



सवाल:
मैने मार्च-सितंबर 2010 के बीच बतौर एनआरआई 30 लाख रुपये और सितंबर 2010 से फरवरी 2011 के बीच भारत में 1 लाख रुपये की आमदनी की। क्या इसपर इनकम टैक्स भरना पड़ेगा ?



सुभाष लखोटिया:
पूरे साल में भारत में केवल 1 लाख रुपये की आय प्राप्त की तो इस पर भारत में टैक्स नहीं लगेगा। एनआरआई को भारत प्रवास के दौरान 1 लाख रुपये तक की आमदनी पर इनकम टैक्स भरने की जरूरत नहीं होती है।



सवाल:
मेरी मूल पेंशन से कुछ रकम कटकर खाते में आती है। टैक्स किसपर लगेगा, खाते में जो रकम आती है उसपर या फिर पेंशन की कुल राशि पर ?



सुभाष लखोटिया:
पेंशन की रकम कटने के बाद खाते में जो राशि आती है उसपर इनकम टैक्स लगेगा।

सवाल: नाबालिग बच्चे की आमदनी अभिभावक के खाते में ट्रांसफर करने पर क्या टैक्स लगेगा ?

सुभाष लखोटिया:
बच्चा यदि नौकरी करके आय हासिल करता है और रकम अभिभावक के खाते में ट्रांसफर की जाती है तो उसपर टैक्स लगेगा। बच्चे को गिफ्ट में मिली राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता है।



सवाल: मैं एक बचत खाते से दूसरे बचत खाते में रकम ट्रांसफर करना चाहता हूं। क्या इस व्यवहार में टैक्स लगता है ?



सुभाष लखोटिया:
एक बचत खाते से दूसरे बचत खाते में रकम ट्रांसफर करने पर कोई टैक्स नहीं देना होता है। ध्यान रखें दूसरे खाते में राशि अकाउंट पेई चेक से ही ट्रांसफर की गई हो ।



वीडियो देखें