Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Sat, 21, 2011 पर 13:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

21 मई 2011

सीएनबीसी आवाज़



प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों पर जानिए प्रॉपर्टी के दिग्गज जानकार नाइट फ्रैंक इंडिया के नेशनल डायरेक्टर अमित गोयनका की सलाह -

सवाल : दिल्ली के पास फ्लैट खरीदना चाहता हूं, बजट 30-40 लाख रुपये है। अच्छा रिटर्न कमाने के लिए कहां निवेश करें? 

अमित गोयनका :
आप सोनीपत में रहते हैं, तो आपके निवेश के लिए कुंडली अच्छा लोकेशन हो सकता है। इस लोकेशन में अंसल ग्रुप का सुशांत लोक, टीडीआई के काफी शानदार प्रोजेक्ट चल रहे हैं। वहां पर आपको 2200-2300 रुपये प्रति वर्गफुट में घर उपलब्ध हो सकतें है। इस प्रॉपर्टी निवेश पर 2-3 साल में 20-25 फीसदी की बढ़त मिल सकती है।  
   

सवाल : 15-20 लाख रुपये के बजट में न्यू रायपुर में निवेश के लिए फ्लैट खरीदना है, भविष्य में अच्छे रिटर्न और रहने के लिए ऐसे कौन-से लोकेशन और डेवलपर्स के प्लान अच्छे है? नागपुर में भी 20 लाख रुपये तक प्रॉपर्टी में निवेश करना है।   

अमित गोयनका :
रायपुर के धनतारी रोड़ पर 15-20 लाख के बजट में घर मिल सकता है। रायपुर काफी तेजी से उभरता हुआ क्षेत्र है। इस इलाके में वॉलफोर्ट, सिंघानिया जैसे ग्रुप प्रोजेक्ट में आपको 1600-2000 रुपये प्रति वर्गफुट में प्रॉपर्टी मिल सकती है।

नागपुर में वर्धा रोड़ पर काफी डेवलपमेंट शुरु हुआ है। सरकार ने नागपुर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का दोबारा काम शुरु कर दिया है। नागपुर में वर्धा रोड़ पर सहारा सिटी, शापुरजी के कई प्रोजेक्ट भी चल रहे हैं, जिसमे आपको 1800-2200 रुपये प्रति वर्गफुट में काफी अच्छी प्रॉपर्टी मिल सकती है। जिस पर आप 2 साल में अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं।   

   
सवाल : भोपाल के ई-8 एक्सटेंशन में डुप्लेक्स हाउस में निवेश किया है, इस प्रॉपर्टी से भविष्य में कितने रिटर्न कमाने की उम्मीद है? 

अमित गोयनका :
एरेरा कॉलनी में काफी हद तक डेवलपमेंट हो चुका है। अंसल, आकृती जैसे डेवलपर्स के प्रोजेक्ट अभी शुरु है। इस प्रोजेक्ट में 2600 रुपये प्रति वर्गफुट में आपको प्रॉपर्टी मिल सकती है। इसके अलावा अयोध्या बायपास रोड पर भी आपको 1600-1800 रुपये प्रति वर्गफुट में काफी अच्छी प्रॉपर्टी उपलब्ध हो सकती है। आप ई-8 एक्सटेंशन की प्रॉपर्टी बेचकर कम बजट वाले प्रोजेक्ट में निवेश कर सकते हैं।


वीडियों देखें