Moneycontrol » समाचार » निवेश

लोन-क्रेडिट कार्ड पर हर्ष रूंगटा की सलाह

प्रकाशित Sat, 11, 2011 पर 13:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

11 जून 2011

सीएनबीसी आवाज़



अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा के मुताबिक ग्राहक बैंक से लोन या क्रेडिट कार्ड के बकाए को निपटाने के बाद इसके सभी दस्तावेज संभाल कर रखें। ग्राहक के सेटलमेंट के बाद भी अगर बैंक ने सिबिल में इस बात की जानकारी नहीं दी कि ग्राहक ने बकाया राशि का निपटारा कर दिया है तो इससे ग्राहक को ही परेशानी हो सकती है।



सिबिल में डिफॉल्टर की श्रेणी में नाम होने की वजह से बैंक, क्रेडिट कार्ड और कई दूसरी वित्तीय संस्थाएं सेवाएं देने से मना कर देती है।



सिबिल में नाम है या नहीं ये कैसे जानें-



अगर जानना चाहते हैं कि सिबिल में आपका नाम है या नहीं तो www.cibil.com पर जाकर एक फॉर्म भरकर सिबिल की रिपोर्ट मंगाई जा सकती है। सिर्फ रिपोर्ट मंगाने के लिए 140 रुपये का खर्च होगा और आपके स्टेटस के साथ रिपोर्ट मंगाने पर 450 रुपये के करीब भुगतान करना पड़ सकता है।



लोन पर हर्ष रूंगटा की सलाह



हर्ष रूंगटा के मुताबिक घर के लिए लोन लेना चाहते हैं तो बिल्डर और बैंक को सभी दस्तावेजों और एग्रीमेंट दिखाकर सभी शर्तों पर स्पष्ट जानकारी ले लें। अक्सर ग्राहक बैंक की शर्ते और बिल्डर की मांग के बीच फंस कर रह जाता है।



आपको होमलोन के लिए आपकी सालाना आय की 4 या 5 गुना पूंजी ही बैंक से लोन के रूप में मिल सकती है। वहीं बैंक भी घर की कुल कीमत की 80 फीसदी राशि ही लोन के रूप में दे सकता है। ऐसा नहीं कि आपको घर की पूरी रकम बैंक से लोन के रूप में मिल जाएगी।



वीडियो देखें