लोन चुकाने में मदद चाहिए, यहां पढ़े! -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

लोन चुकाने में मदद चाहिए, यहां पढ़े!

प्रकाशित Sat, 11, 2011 पर 14:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

11 जून 2011



बैंक बाजार डॉटकॉम



अगर आप अपनी ईएमआई चुकाते-चुकाते बुरी तरह थक चुके हैं और इसका बोझ आपकी सामर्थ्य से बाहर हो चुका है तो आपको अवश्य ही किसी सलाहकार की मदद लेनी चाहिए।



एक ऐसा मददगार जो ना केवल कर्ज चुकाने पर उपयोगी सलाह दे बल्कि समस्या को सुलझा भी सके तो बीएससीबीआई की क्रेडिट काउंसलिंग सेवाएं आपके इसी मदद के लिए हाजिर हैं, वो भी मुफ्त में!



बैंकिंग गुड्स एंड सर्विसेज बोर्ड सीआपको मुफ्त में क्रेडिट काउंसलिंग मुहैया करा सकती है। होम लोन, पर्सनल लोन, वाहन लोन और क्रेडिट कार्ड पर 50 लाख रुपये तक के कर्ज के लिए ऐसी काउंसलिंग मिल सकती है।



हालांकि सेवाएं उसी सूरत में मिलती हैं अगर आपने बीसीएसबीआई के सदस्य बैंको से कर्ज लिया हो। बैंकरों की सूची में फिलहाल 80 बैंक हैं जिनमें सभी राज्य और लगभग सभी निजी बैंक शामिल हैं। इसके अलावा इनमें को-ऑपरेटिव बैंक और ग्रामीण बैंक भी शामिल हैं। छोटी और माइक्रो एंटरप्राइजेज के लिए भी इनकी सुविधाएं मिल सकती हैं।



ये कैसे काम करता है-

1. कर्जधारक स्वयं बीसीएसबीआई से संपर्क करता है।
2. बैंक डिफॉल्ट कर्जदाताओं को बीसीएसबीआई से मिलवा सकता है।



इस मदद के लिए http://www.bcsbi.org.in/CreditCounselling.html पर ग्राहकों को बीसीएसबीआई का आवेदन फॉर्म भरना होगा जो ऑनलाइन उपलब्ध है। ये फॉर्म भरने के बाद ग्राहक को क्रेडिट काउंसलर से मिलना होगा जो कर्ज की सभी जानकारी आपसे लेगा और जरुरत पड़ने पर कर्ज की रीस्ट्रक्चरिंग का प्लान आपको देगा। ये प्लान उस बैंक से सलाह के बाद बताया जाएगा जिससे आपने कर्ज लिया है।



हालांकि संबंधित बैंक को इस प्लान को मंजूर करना अनिवार्य नहीं है। बैंक अपनी सहूलियत के मुताबिक इसे खारिज कर सकता है। बीसीएसबीआई काउंसलर सिर्फ एक माध्यम के रूप में काम करता है।



गोपनीयताः

क्रेडिट काउंसलर ग्राहक द्वारा मुहैया कराई गई सभी जानकारी को पूरी तरह सुरक्षित रखता है। ग्राहक को बिना डर के सभी जानकारी क्रेडिट काउंसलर को देनी चाहिए जिससे वो आपकी ज्यादा से ज्यादा मदद कर सके।



बीसीएसबीआई बैंक को एक नोडल ऑफिसर नियुक्त करने के लिए कहता है। क्रेडिट विभाग से जुड़ा नोडल ऑफिसर नियुक्त करने की वजह से पूरी प्रक्रिया काफी जल्दी होने की उम्मीद रहती है।



कब और कहां


फिलहाल ये सेवा सिर्फ मुंबई में मिल रही है। इस प्रक्रिया में केवल एक ही सीमा है कि इसका समय सुबद 10.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक का है। हालांकि ग्राहक पहले से अपॉइंटमेंट लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



ग्राहक को इसके लिए एक स्वयं सत्यापित आवेदन देना होता है कि संबंधित मामला किसी और न्यायिक मध्यस्थ के पास नहीं है। अगर ऐसा होता है तो क्रेडिट काउंसलर सलाह देने से इंकार कर सकता है।



ग्राहक का कर्तव्य

ग्राहक का कर्तव्य है कि वो क्रेडिट काउंसलर को अपनी मौजूदा वित्तीय हालत की सही जानकारी दे। कर्ज की सारी जानकारी के अलावा अपने ऐसेट की सही सूचना, आमदनी का विवरण और मासिक खर्चे जैसी सभी जरूरी बातें उसे बताएं।



साथ ही काउंसलर को इस बात का भरोसा होना चाहिए कि रीस्ट्रक्चरिंग के बाद ग्राहक कर्ज का भुगतान करने में सक्षम हो सकता है।



निष्कर्ष

ये सेवा केवल कर्ज की रीस्ट्रकचरिंग के लिए है ना कि इससे आप कर्ज को खत्म करने की उम्मीद करें। इसके अलावा ये जरुरी नहीं कि काउंसलर द्वारा सुझाए गए उपाय ग्राहक और बैक को उपयुक्त लगें और वो कर्ज की रीस्ट्रक्चरिंग के लिए राजी हो जाएं।



बैक बाजार डॉटकॉम पर आप सस्ते लोन की जानकारी ले सकते हैं, विभिन्न लोन के बीच तुलना कर सकते हैं। इसके अलावा भारतीय बैंको और एनबीएफसी से पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।



डिस्क्लेमरः यद्यपि हमने अपने कंटेट (लेख और सूचनाओं) को पूरी तरह सही बनाने के पूरे प्रयास किए हैं। फिर भी किसी भी वित्तीय नुकसान (जिसमें इस बेवसाइट के कंटेंट या सूचना का इस्तेमाल हो) के लिए वेबसाइट या इसकी विषय सामग्री को जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।