Moneycontrol » समाचार » बीमा

गंभीर बीमारी बीमा या मेडिक्लेम?

प्रकाशित Thu, 03, 2010 पर 15:47  |  स्रोत : Hindi.in.com

अदिति ने अपने दीवाली बोनस का इस्तेमाल अपने लिए नई शर्ट, चश्मा, जींस, जूते खरीदने में कर लिया। जब उसकी दोस्त रीमा आई तो उसका सवाल था, "अरे तुमने कैप्री पैंट नहीं खरीदी? "

जब आप सोचते हैं कि आपके पास सबकुछ है, लोग आपको याद दिला देते हैं कि आपके पास कोई चीज नहीं है। अगर आप जीवन बीमा और मेडिक्लेम खरीदेंगे तो लोग सवाल करेंगे कि अरे आपने गंभीर बीमारी बीमा (सीआई) नहीं खरीदा।


aपको बताते हैं कि सीआई किस तरह मेडिक्लेम से अलग है।
हमने आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल लाईफ इंश्योरेंस के चीफ एक्चुअरी वी राजागोपालन से बात की। उनका कहना था, "मेडिक्लेम और सीआई राइडर दोनों अपनी-अपनी जगह जरूरी हैं। जहां मेडिक्लेम से इलाज और अस्पताल में भर्ती करने के खर्च कवर होते हैं, वहीं सीआई राइडर में कई गंभीर बीमारियां कवर होती हैं, जो मेडिक्लेम में नहीं होतीं।

खासियतें    गंभीर बीमारी (सीआई)    मेडिक्लेम
जरूरतें    एक खास अवधि में आमदनी की भरपाई के लिए बड़ी रकम, जिससे नियमित आय की जा सकती है। जब आप काम नहीं कर पा रहे थे तब लिए कर्जों की भरपाई के लिए पर्याप्त।     मेडिक्लेम आपके इलाज का खर्च वहन करेगा। अस्पताल में भर्ती होने से पहले से लेकर भर्ती होने और वहां से बाहर आने तक की जरूरतें पूरी करता है।

बीमारी का कवर    कुछ परिभाषित बीमारियां    यह ज्यादा व्यापक है। सभी मेडिकल स्थितियों को कवर करता है।
बीमा का तरीका    डायग्नोसिस रिपोर्ट के आधार पर एकसाथ भुगतान। रकम पाने के लिए बिल दाखल करने की जरूरत नहीं।     मेडिक्लेम री-इम्बर्समेंट है। बिल दाखिल करने पर आपको कुछ चीजों का भुगतान मिल जाता है।

बीमा भुगतान कब होता है    डायग्नोसिस रिपोर्ट दाखिल करने पर    बिल दाखिल करने पर या कैशलैस होने के लिए मंजूरी के बाद
बीमा की प्रकृति    इसमें 10-20 साल का लंबा समय लगता है    यह सालाना कांट्रैक्ट है, जिसमें पालिसी हर साल नई होनी चाहिए।
कर रियायतें    आप गंभीर बीमारियों का प्रीमियम चुकाने के लिए सेक्शन 88 के तहत छूट पाते हैं    मेडिक्लेम भुगतान के लिए आपको 80डी के तहत कर छूट मिलती है।

जब कोई सीआई राइडर खरीदता है तो क्या उसे मेडिक्लेम कब लेना चाहिए? राजागोपालन का कहना है, "मेडिक्लेम सालाना अनुबंध है, प्रीमियम हर साल बदलती हैं। सीआई राइडर लंबी अवधि का कांट्रैक्ट है और पालिसी लेते समय तय प्रीमियम ही पूरी पालिसी की अवधि में रहेगा। इसलिए कम उम्र में सीआई राइडर खरीदना अच्छा रहता है।”