Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग पर सलाह

प्रकाशित Sat, 02, 2011 पर 11:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

2 जुलाई 2011

सीएनबीसी आवाज़



ऑपटिमा मनी मैनेजर्स के पंकज मठपाल बता रहे हैं कि कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग और किस फंड में पैसा लगाना होगा सबसे बेहतर।


सवाल: मेरी उम्र 33 साल है, 6 फंड्स में 20 हजार रुपये प्रति महीने की एसआईपी कर रहा हूं। 3 साल बाद घर के डाउन पेमेंट के लिए 10 लाख रुपये जबकि 17 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये चाहता हूं। क्या मौजूदा निवेश लक्ष्य को पाने के लिए पर्याप्त है या फिर इसे बढ़ाने की जरूरत है ?


पंकज मठपाल: 6 फंड्स में किया जा रहा मौजूदा निवेश काफी बेहतर है लेकिन लक्ष्य को हासिल करने के लिए एसआईपी की रकम बढ़ाने की जरूरत होगी। अपने लक्ष्य को इनकम के मुताबिक तय करना चाहिए। घर के लिए 3 साल में 10 लाख रुपये के लिए 23,000 रुपये हर महीने की एसआईपी करें जबकि रिटायरमेंट के लिए हर महीने 15,000 रुपये की एसआईपी करें। वहीं एसआईपी की रकम हर साल 10 फीसदी की औसत से बढ़ाएं।


सवाल: मेरी उम्र 31 साल है, मैंने आईसीआईसीआई और मेटलाइफ में 80 लाख रुपये का टर्म प्लान लिया है। वहीं आईसीआईसीआई का पेंशन प्लान भी लिया हुआ है जिसका प्रीमियम 50 हजार रुपये सालाना है। क्या किसी और प्लान में निवेश करना चाहिए या फिर मौजूदा निवेश जारी रखें ?


पंकज मठपाल: टर्म प्लान के हिसाब से आपके पास पर्याप्त कवर है। आईसीआईसीआई और मेटालाइफ प्लान काफी अच्छे हैं। वहीं आपके पोर्टफोलियो में पेंशन प्लान भी मौजूद है। मौजूद निवेश काफी बेहतर है इसमें किसी बदलाव की आवश्यकता नहीं है।


सवाल: मैं 11 महीने बाद रिटायर होने वाला हूं, मौजूदा सैलरी 70,000 रुपये प्रति महीना है। कई फंड्स में पैसा निवेश किया है, क्या कोई ऐसा प्लान है जिसमें रेगुलर इनकम हो सके ?


पंकज मठपाल: रिटायरमेंट के तुरंत बाद खुद और पत्नी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लें, वहीं 15 लाख रुपये तक निवेश सीनियर सिटीजन स्कीम में करें। वहीं 1-1.5 लाख रुपये इमरजेंसी फंड में निवेश कर सकते हैं। साथ ही बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते अपने भविष्य की प्लानिंग करें।


वीडियो देखें