Moneycontrol » समाचार » बीमा

टर्म प्लान-जीवन की अहम जरुरत

प्रकाशित Sat, 09, 2011 पर 12:53  |  स्रोत : Moneycontrol.com

9 जुलाई 2011

सीएनबीसी आवाज़



बोनांजा पोर्टफोलियो के इंश्योरेंस डिवीजन के हेड, आत्रे भारद्वाज का कहना है कि हरेक व्यक्ति को टर्म प्लान लेना ही चाहिए। आपके ना रहने की सूरत में टर्म प्लान आपके परिवार के सभी खर्चों को उठाने के लिए सर्वश्रेष्ठ माध्यम है।



टर्म प्लान


आत्रे भारद्वाज का कहना है कि ज्यादातर लोग टर्म प्लान लेने से बचना चाहते हैं क्योंकि टर्म प्लान में व्यक्ति के जीवित रहने की सूरत में बीमाधारक को रिटर्न के रूप में पूंजी नहीं मिलती है। लोगों की सोच है कि ऐसी जगह पैसा लगाया जाए जहां से कुछ रिटर्न मिले। इसके चलते भारत में लोग टर्म प्लान लेने से हिचकते हैं लेकिन इस सोच को बदलने की जरूरत है।



35 साल के व्यक्ति के लिए 1 करोड़ रुपये के टर्म प्लान का प्रीमियम 13,000-20,000 रुपये के बीच हो सकता है। बीमा कंपनियों की प्रीमियम राशि अलग-अलग हैं लेकिन कमोबेश सभी टर्म प्लान एक जैसे ही होते हैं। इसलिए आजकल ऑनलाइन टर्म प्लान लेने का चलन बढ़ गया है क्योंकि इनका प्रीमियम कम होता है।



ऑनलाइन टर्म प्लान में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस, मेटलाइफ और एगॉन रेलिगेयर के प्लान अच्छे हैं और इनमें से कोई प्लान चुना जा सकता है।



3 लाख रुपये की सालाना आमदनी के हिसाब से 30 लाख रुपये कवर का टर्म प्लान ठीक रहेगा। अगर कवर बढ़ाना चाहते हैं या कुछ राइडर जोड़ना चाहते हैं तो ग्राहक नया प्लान ले सकते हैं, नई पॉलिसी खरीदने के लिए पुरानी पॉलिसी को सरेंडर करना जरूरी नहीं हैं।



हेल्थ इंश्योरेंस

आत्रे भारद्वाज का कहना है कि टर्म प्लान के साथ-साथ हेल्थ इंश्योरेंस भी आपके जीवन की प्रमुख आवश्यकता में शामिल होना चाहिए। 4-5 लाख रुपये के कवर का हेल्थ इंश्योरेंस लेने के लिए आत्रे भारद्वाज ने कुछ बेहतर प्लान के नाम बताए हैं।



5 लाख के कवर का मैक्स बूपा फैमिली फर्स्ट गोल्ड, बजाज आलियांज फैमिली फ्लोटर हेल्थ गाइड, भारती एक्सा स्मार्ट हैल्थ ऑप्टिमम प्लान में पैसा लगाया जा सकता है। फिलहाल हेल्थ इंश्योरेंस में ये पॉलिसी ज्यादा बिक रही हैं और इनका कवर और मेडिकल सुविधाएं अच्छी हैं।



वीडियो देखें