Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

किस म्यूचुअल फंड में करें निवेश!

प्रकाशित Sat, 30, 2011 पर 11:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

30 जुलाई 2011

सीएनबीसी आवाज़



वाइज इंवेस्मेंट के हेमंत रुस्तगी म्यूचुअल फंड पर दे रहे हैं सलाह कि कौन से म्यूचुअल फंड में निवेश करना रहेगा सबसे बेहतर।


सवाल: मैं 11 हजार रुपये प्रति महीने की एसआईपी कर रहा हूं। दो बेटियों की पढ़ाई और शादी के लिए 21 साल के भीतर 18 लाख रुपये और 16 साल बाद रिटायमेट के लिए हर महीने 50 हजार रुपये चाहिए। क्या मौजूदा निवेश से लक्ष्य हासिल हो पाएगा ?


हेमंत रुस्तगी: 11 हजार रुपये प्रति महीने की एसआईपी से लक्ष्य को हासिल कर पाना मुमकिन नहीं है। लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने निवेश की रकम को बढ़ाएं या फिर तय लक्ष्य में थोड़ी कमी करें। साथ ही लक्ष्य तय करते समय इंफ्लेशन को हमेशा जोड़ें। मौजूदा लक्ष्य को हासिल करने के लिए 20500 रुपये प्रति महीने की एसआईपी करना होगा।


सवाल: मैं 23 हजार रुपये प्रति महीने की एसआईपी 12 फंड्स में कर रहा हूं। इन 12 फंड्स में 2 सेक्टर फंड हैं। सेक्टर फंड में रिटर्न ठीक नहींम मिल रहा, क्या करना चाहिए ?


हेमंत रुस्तगी: सेक्टर फंड्स में इक्विटी फंड्स के मुकाबले सेक्टर फंड में उतार-चढ़ाव का ज्यादा खतरा होता है। छोटे और नए निवेशकों को सेक्टर फंड्स में निवेश नहीं करना चाहिए। हालांकि सेक्टर फंड में रिटर्न अच्छा मिलता है लेकिन इसकी को गारंटी नहीं होती। सेक्टर फंड्स से पैसा निकालकर किसी मिड कैप, लार्ज कैप या मल्टी कैप फंड में निवेश किया जा सकता है।


सवाल: मेरी उम्र 23 साल है और मैं एक छात्र हूं। मैं 2 से 3 हजार रुपये प्रति महीने की बचत को निवेश करना चाहता। रेकरिंग डिपॉजिट या एसआईपी में से किसमें पैसा लगाना ज्यादा बेहतर रहेगा।


हेमंत रुस्तगी: आप दुसरे युवकों और छात्रों से के लिए एक आदर्श हो सकते हैं। जो छात्र जीवन से ही निवेश के बारे में सोच रहे हैं। युवाओं को रेकरिंग डिपॉजिट के बजाय एसआईपी में निवेस करना चाहिए। रेकरिंग डिपॉजिट एक तरह का बैंक डिपॉजिट ही होता है। एसआईपी में निवेश के जरिए लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न कमाया जा सकता है।


वीडियो देखें