Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

किससे लें बेहतर वित्तीय सलाह

प्रकाशित Sat, 30, 2011 पर 13:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

30 जुलाई 2011

सीएनबीसी आवाज़



फाइनेंशियल प्लानिंग- कला है या विज्ञान



अक्सर लोग पूछते हैं कि फाइनेंशियल प्लानिंग को कला कहना चाहिए या विज्ञान। जवाब है दोनों- एक फाइनेंशियल एडवाइजर ग्राहक की जरूरतों को समझकर उसके लिए उत्पाद बता सके इसके लिए कला और विज्ञान दोनों की जरूरत होती है।



वित्तीय गणना और आर्थिक मामलों की जांच के लिए विज्ञान की जानकारी चाहिए और मानवीय व्यवहार और वित्तीय मनोविज्ञान को समझने के लिए कला की जानकारी होना जरूरी है। अगर आपके वित्तीय सलाहकार को आर्थिक क्षेत्र की पूरी जानकारी नहीं है तो वो चाहे कितनी जल्दी काम करके दे उसका कोई फायदा नहीं होगा, क्योंकि वो काम अधूरे लक्ष्यों को ही पूरा कर पाएगा।


लंबी अवधि के लिए आपका फाइनेंशियल प्लानर कैसा होना चाहिए?



अपने वित्तीय सलाहकार के अनुभव का अधिकतम फायदा लेने के लिए आपको उसे सारी जानकारी देनी चाहिए, अपने लक्ष्यों जरूरतों और इच्छाओं को खुलकर बताएं। साथ ही उसे सारी जानकारी भी देंइससे उसका आप पर भरोसा बढ़ेगा और वो आपको बेहतर सलाह दे सकेगा।



उदाहरण- अगर किसी ग्राहक के पास कई डीमैट खाते हैं और वो अपने खातों को बंद करने में देरी कर रहा है तो सलाहकार को उसके कुल पोर्टफोलियो को ध्यान में रखकर ही सलाह देनी चाहिए।



वित्तीय सलाहकार का पिछला अनुभव



अपने सलाहकार को चुनने से पहले इन सवालों का जवाब जरूर लें। उससे पूछें कि कितने समय से वो आर्थिक मामलों पर सलाह और राय दे रहा है, उसे बाजार के उतार-चढ़ाव का कितना अनुभव हैं ? उसके पास कितने ग्राहक हैं और कितने ग्राहक 3 या 5 साल से ज्यादा समय से उसकी सलाह-मशविरा ले रहे हैं।



साथ ही ये भी कोशिश करें कि वो किस तरह के ग्राहकों को खासतौर से सेवाएं देना पसंद करता है। उसे रिटायर, आईटी प्रोफेशनल्स वगैरह को सलाह देना ज्यादा पसंद रहता है क्या। इन सब जानकारी से आप अच्छी तरह फैसला कर सकते हैं कि उसके लिए आपको सलाह देना सिर्फ एक काम है या वो वास्तव में आपके आर्थिक मामले अच्छी तरह सुलझाने में रूचि रखता है।



(लेखक इंटरनेशनल मनी मैटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर हैं)



डिस्क्लेमरः यद्यपि हमने अपने कंटेट (लेख और सूचनाओं) को पूरी तरह सही बनाने के पूरे प्रयास किए हैं। फिर भी किसी भी वित्तीय नुकसान (जिसमें इस बेवसाइट के कंटेंट या सूचना का इस्तेमाल हो) के लिए वेबसाइट या इसकी विषय सामग्री को जिम्मेदार नहीं माना जाएगा।