म्यूचुअल फंड से जुड़े सवाल-जवाब -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

म्यूचुअल फंड से जुड़े सवाल-जवाब

प्रकाशित Sat, 06, 2011 पर 10:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

6 अगस्त 2011

सीएनबीसी आवाज़



वाइज इंवेस्ट के सीईओ हेमंत रुस्तगी बता रहे हैं कि किस म्यूचुअल फंड में निवेश करना आपके लिए होगा सबसे बेहतर ताकि आपका भविष्य हो सके सुरक्षित।


सवाल: मेरा 10 महीने का बच्चा है। बच्चे के लिए 10 हजार रुपये प्रति महीने 25 साल के नजरिए से रेकरिंग डिपॉजिट(आरडी) में निवेश करना चाहती हूं। क्या आरडी में निवेश करना सही रहेगा ?


हेमेत रुस्तगी: आरडी में निवेश एक सुरक्षित निवेश है लेकिन इसमें रिटर्न काफी कम मिलता है। आरडी के बजाय एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना बेहतर रहेगा। 10 हजार रुपये प्रति महीने का निवेश 1 लार्ज कैप और 2 मल्टी कैप फंड में करना बेहतर रहेगा। 10 हजार प्रति महीने की एसआईपी के जरिए 25 साल में 15 फीसदी रिटर्न के अनुमान से करीब 2 करोड़ 70 लाख रुपये जुटाए जा सकते हैं।


सवाल: मैं म्यूचुअल फंड और गोल्ड ईटीएफ में पिछले 25 साल से निवेश कर रहा हूं। क्या गोल्ड ईटीएफ की तरह कोई सिल्वर ईटीएफ बाजार में मौजूद है जिसमें निवेश किया जा सके ?


हेमेत रुस्तगी: गोल्ड ईटीएफ की तरह सिल्वर ईटीएफ फिलहाल भारत में मौजूद नहीं हैं। फिर भी सिल्वर में निवेश करना चाहते हैं तो ई-सिल्वर में निवेश किया जा सकता है। इसके लिए एनएसीएल के किसी सदस्य के साथ रजिस्ट्रेशन करना होता है। वहीं एक डी-मेट एकाउंट भी खोलना होगा जो कि बाकी डी-मेट एकाउंट से थोड़ा अलग होता है।


सवाल: सेबी ने म्यूचुअल फंड निवेश पर जो ट्रांजैक्शन चार्ज लगाएं हैं उसका एसआईपी करने वालों पर कितना असर पड़ेगा ?


हेमेत रुस्तगी: सेबी के द्वारा म्यूचुअल फंड निवेश पर चार्ज अब तक लागू नहीं किया गया है। वहीं इसपर अब तक कोई पुख्ता जानकारी भी मुहैया नहीं कराई गई है। फिलहाल की जानकारी के मुताबिक पुराने एसआईपी के निवेशकों को 100 रुपये चार्ज देना होगा। वहीं नए निवेशकों को 150 रुपये का चार्ज देना होगा। साथ ही जानकारी के मुताबिक सेबी द्वारा लगाया गया ये चार्ज 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा रकम के निवेश पर ही लगेगा।


वीडियो देखें