Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस की उलझनों का हल

प्रकाशित Sat, 06, 2011 पर 11:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

6 अगस्त 2011

सीएनबीसी आवाज़



बोनांजा पोर्टफोलियो के आत्रे भारद्वाज बता रहे हैं कौन सा इंश्योरेंस प्लान आपके लिए होगा बेहतर ताकि भविष्य में होने वाली अप्रिय घटनाओं का आप आसानी से कर सके सामना।


सवाल: मेरा एक 4 साल का बच्चा है। मैंने एजेंट से सिंगल प्रीमियम वाला प्लान मांगा था लेकिन एजेंट ने एचडीएफसी डबल बेनेफिट चाइल्ट प्लान दे दिया। प्लान का प्रीमियम 50 हजार रुपये सालाना है। अब तक 3 प्रीमियन भर चुका हूं, पॉलिसी में बने रहें या निकल जाएं ?


आत्रे भारद्वाज: किसी भी प्लान को खरीदने से पहले प्रपोजल फॉर्म को अच्छे से पढ़ना चाहिए। एचडीएफसी डबल बेनेफिट चाइल्ड प्लान काफी अच्छा है। यदि 50 हजार रुपये सालाना प्रीमियम भर पाने में सक्षम हैं तो पॉलिसी में बने रहें। यदि प्रीमियम की रकम नहीं भर सकते तो पॉलिसी से निकल जाना बेहतर रहेगा।


सवाल: मैंने कोटक स्मार्ट एववांटेज प्लान लिया है। प्लान को 3 साल पूरे होने वाले हैं। लेकिन जानकारी मिली है कि प्लान का पहले साल का प्रीमियम इंश्योरेंस के लिए होता है निवेश के लिए नहीं। 35 हजार रुपये का सालाना प्रीमियम है, क्या करें प्लान में बने रहें या निकल जाएं ?


आत्रे भारद्वाज: प्लान को खरीदने से पहले उसके नियमों को ठीक तरह से पढ़ने की सलाह हमेशा दी जाती है। वहीं किसी भी इंश्योरेंस प्लान को निवेश के नजरिए से नहीं खरीदना चहिए। निवेश के लिए किसी फंड में पैसा लगाना सही होता है। कोटक स्मार्ट एववांटेज प्लान एक यूलिप प्लान है जिसमें 3 साल बाद ही अच्छे रिटर्न दिखाई देते हैं। यदि प्लान में निवेश का नजरिया है तो निकल जाना बेहतर रहेगा।


सवाल: मैंने अपने और पत्नी के लिए एलआईसी जीवन आनंद की 2 पॉलिसी खरीदी हैं। एक पॉलिसी का प्रीमियम 26,362 रुपये सालाना जबकि दूसरी पॉलिसी का प्रीमियम 15,530 रुपये सालाना है। लेकिन अब पॉलिसी को सरेंडर करना चाहता हूं कितना चार्ज लगेगा ?


आत्रे भारद्वाज: एलआईसी जीवन आनंद एक अच्छा एंडावमेंट प्लान है। हालांकि यह प्लान बाजार में मौजूद दूसरे प्लान के मुकाबले थोड़ा मंहगा लेकिन इसमें गारंटीड बोनस मिलता है। वहीं प्लान में 7-8 फीसदी के रिटर्न का अनुमान भी लगाया जा सकता है। पॉलिसी को सरेंडर करने पर चार्ज काफी ज्यादा लगेगा। पॉलिसी में बने रहना बेहतर होगा।


वीडियो देखें