Moneycontrol » समाचार » निवेश

क्या हो निवेश की सुरक्षित स्ट्रैटेजी!

प्रकाशित Sat, 13, 2011 पर 11:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

13 अगस्त 2011

सीएनबीसी आवाज़



रूंगटा सिक्योरिटीज के सीएफपी हर्ष रूंगटा का कहना है कि पोर्टफोलियो में इक्विटी और डेट में आपका कितना एक्सपोजर रखा जाए ये व्यक्ति के अपने जोखिम उठाने की क्षमता और आर्थिक स्थिति पर भी निर्भर करता है। 80:20 के अनुपात में इक्विटी/डेट में निवेश करना फायदेमंद रणनीति हो सकती है। कुछ लोग 60:40 के अनुपात में भी इक्विटी/डेट पोर्टफोलियो बना सकते हैं।



हर्ष रूंगटा का कहना है कि अपने पोर्टफोलियो में डेट का कुछ हिस्सा जरूर रखना चाहिए क्योंकि आकस्मिक स्थिति में डेट इंस्ट्रूमेंट से आपको तुरंत पैसा मिल सकता है। अगर इक्विटी में निवेश किया हुआ हो और जरूरत पड़ने पर पैसा निकालना पड़े, लेकिन बाजार की स्थिति अच्छी ना हो तो निवेशकों को काफी निराशा हो सकती है।



वहीं 20 साल जैसे लंबे निवेश काल के लिए सिर्फ फिक्स्ड इंकम विकल्पों जैसे एफडी में निवेश करना सही रणनीति नहीं हो सकती है। आपको इक्विटी में एक्सपोजर जरूर रखना चाहिए क्योंकि लंबी अवधि के लिए इक्विटी में किया गया निवेश फायदेमंद साबित हो सकता है।



हर्ष रूंगटा का कहना है कि बाजार में एनसीडी के रूप में अच्छा विकल्प सामने आ गया है। आपको कंपनी की क्रेडिट रेटिंग, कंपनी की साख के आधर पर एनसीडी में निवेश करना चाहिए। आज की तारीख में एनसीडी एक सुरक्षित विकल्प है और ज्यादातर एनसीडी पर 10 फीसदी का गारंटीड रिटर्न मिल ही रहा है। साथ ही इनमें लिक्विडिटी होती है यानी आप जरूरत पड़ने पर पैसा निकाल सकते हैं।



वीडियो देखें