Moneycontrol » समाचार » निवेश

म्यूचुअल फंड से जुड़े सवाल-जवाब

प्रकाशित Sat, 03, 2011 पर 11:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

3 सितंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा सलाह दे रहे हैं कि किस म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए। साथ म्यूचुअल फंड से जुड़ी समस्याओं का हाल भी बता रहे हैं हर्षवर्धन रूंगटा?


सवाल: गोल्ड ईटीएफ क्या होता है। क्या एसआईपी के जरिए गोल्ड में निवेश किया जा सकता है। साथ ही क्या लंबी अवधि के लक्षों को पूरा करने लिए गोल्ड में निवेश ठीक रहेगा।


हर्षवर्धन रूंगटा: गोल्ड में निवेश को बेहद सुरक्षित माना जाता है। ईटीएफ का अर्थ होता है एक्सचेंज ट्रेडेड फंड। इसमें एक्सचेंज में ट्रेडिंग होती है। गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना काफी बेहतर रहेगा। यह पेपर स्वरुप में आता है इससे तुरंत वास्तविक सोने में नहीं बदल सकते हैं। ईटीएफ को बेचने के बाद ही उस पैसे से सोना खरीदा जा सकता है। वहीं लंबी अवधि के लक्षों की पूर्ति के लिए सोने में निवेश एक बेहतर विकल्प है।


सवाल: मैं 10 म्यूचुअल फंड में हर महीने 12,500 रुपये की एसआईपी कर रहा हूं। क्या इतनी रकम 10 म्यूचुअल फंड में लगाना ठीक रहेगा या फिर पोर्टफोलियो में कोई बदलाव करना चाहिए?


हर्षवर्धन रूंगटा: एक अच्छे पोर्टफोलियो में ज्यादा से ज्यादा 5 और अधिक से अधिक 7 फंड ही होने चाहिए। 12 फंड्स के रिटर्न की समीक्षा करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 12,500 रुपये की एसआईपी के लिए 5 फंड्स में निवेश करना ठीक रहेगा। वहीं प्रत्येक फंड में 2,500-2,500 रुपये लगाएं। अपने पोर्टफोलियो में डायवर्सिफाइड फंड ही रखें, वहीं सेक्टर फंड पोर्टफोलियो से निकाल देना बेहतर रहेगा।


सवाल: मेरी उम्र 32 साल है 5,000 रुपये की एसआईपी के लिए किस म्यूचुअल फंड में निवेश करना सही रहेगा?


हर्षवर्धन रूंगटा: 5,000 रुपये की एसआईपी के लिए 2,500-2,500 रुपये दो स्कीम में निवेश करें। एचडीएफसी टॉप 200 और रिलायंस इक्विटी ऑपरच्युनिटी फंड में निवेश करना सबसे बेहतर रहेगा। वहीं एसआईपी की रकम को आय बढ़ने के साथ-साथ बढ़ाते जाएं।


वीडियो देखें