Moneycontrol » समाचार » निवेश

म्यूचुअल फंड से जुड़ी सलाह

प्रकाशित Sat, 03, 2011 पर 09:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

3 सितंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



वाइज इंवेस्टा एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी सलाह दे रहे हैं कि किस म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना रहेगा सबसे बेहतर ताकि कमाया जा सके अच्छा रिटर्न।


सवाल: मैं एसआईपी के जरिए गोल्ड में 2000 से 4000 रुपये प्रति महीने निवेश करना चाहता हूं। कैसे निवेश करूं?


हेमंत रुस्तगी: गोल्ड में निवेश करना काफी बेहतर होता है। एक अच्छे पोर्टफोलियो में कम के कम 15 फीसदी गोल्ड में होना चाहिए। गोल्ड में निवेश करने के लिए एक डी-मेट खाता खोलने की आवश्यकता होगी। रिलायंस गोल्ड सेविंग फंड, कोटक और एसबीआई मैग्नम गोल्ड फंड में निवेश करना बेहतर रहेगा।


सवाल: मेरी उम्र 34 साल है और मासिक आय 35 हजार रुपये है। मैं 3000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी करना चाहता हूं। किस फंड में पैसा लगाना सही रहेगा?


हेमंत रुस्तगी: 3000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी के लिए लार्ज कैप और मल्टी कैप फंड में निवेश किया जा सकता है। आईसीआईसीआई प्रोडेंशियल फोकस्ड फंड में 1000 रुपये की एसआईपी करें। वहीं एचडीएसी इक्विटी फंड में 2000 रुपये प्रति महीने निवेश करें। आय बढ़ने के साथ-साथ एसआईपी की रकम बढ़ाते जाएं।


सवाल: मैं साल 2008 से एचएसबीसी बैंक के जरिए 5 म्यूचुअल फंड में 10 हजार रुपये प्रति फंड के हिसाब से 50 हजार रुपये निवेश कर कर रहा हूं। बैंक इस व्यवहार पर 2 फीसदी चार्ज काटता है। क्या फंड को किसी और बैंक में ट्रांसफर कर लेना चाहिए जहां कम चार्ज लगे?


हेमंत रुस्तगी: बैंक जो चार्ज काट रहा है वह एसआईपी का चार्ज नहीं है। बैंक के द्वारा काटा जाने वाला चार्ज एडवाइजरी चार्ज है। यदि चार्ज ज्यादा लग रहा है तो किसी और बैंक से सलाह लेकर खाते को ट्रांसफर कर सकते हैं जहां इस व्यवहार पर चार्ज कम लगता हो। साथ ही म्यूचुअल फंड की साइट पर जाकर सीधे भी निवेश किया जा सकता है जहां ये चार्ज नहीं देना होगा।


वीडियो देखें