Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कार लोन लेने से पहले इसे पढ़ें!

प्रकाशित Sat, 10, 2011 पर 15:01  |  स्रोत : Moneycontrol.com

10 सितंबर 2011

अपनापैसा डॉटकॉम



हर इंसान को अपने जीवन में कार लेने की ख्वाहिश होती है। मैं भी उनमें से एक हूं। मैंने शेवरले स्पार्क खरीदने की सोची क्योंकि देखने में आकर्षक होने के साथ-साथ कार की कीमत भी मेरी जेब के अनुकूल है। मैनें कार खरीदने का फैसला किया और तब मुझे पता चला कि इसके लिए काफी कुछ करना होगा।



जब मैनें कार खरीदने की राशि का भुगतान करने के लिए चेक लिखने का फैसला किया तो मेरे भाई प्रभात ने मुझसे कहा कि पूरा पैसा कैश में देने की बजाए मुझे कार लोन लेना चाहिए। हालांकि मैने उन्हें समझाने की कोशिश की कि मुझे लोन लेने और किश्ते भरने के जाल में नहीं फंसना है। लेकिन उनका कहना था कि मेरे कार डीलर का एचडीएफसी बैंक के साथ टाइ-अप है और मुझे बिना किसी दिक्कत के कार लोन मिल जाएगा। मैनें उनकी बात मानने का फैसला किया।



कार लोन लेने के जरिए मुझे सिर्फ 56,000 रुपये अदा करके कार खरीदने का मौका मिल रहा था। इससे बेहतर बात मेरे लिए और क्या हो सकती थी। एचडीएफसी बैंक से कार लोन लेने के लिए मुझे बताया गया कि मुझे 5 साल के लिए हर महीने सिर्फ 7765 रुपये अदा करने होंगे।



आखिरकार मुझे जिस घडी का इंतजार था वो आ गई और मुझे कार लोन मिल गया जिससे मैने अपनी जिंदगी का पहली कार खरीदी।



इसके बाद पहला महीना आया जब मुझे अपने कार लोन की ईएमआई का भुगतान करना था। इस तरह कार लोन का पहला साल बड़े आराम से गुजर गया क्योंकि मैं अपनी नई कार के खुशी में डूबा हुआ था। इसके बाद जब दूसरा साल आया जब मुझे हर महीने कार लोन के रिपेमेंट के लिए 8000 रुपये देना अखरने लगा।



इसके बाद मैनें अपना पैसा डॉटकॉम के जरिए इस बात को जाना कि कोई भी वित्तीय खरीदारी करते समय तुलनात्मक रूप से अध्य्यन करना कितना जरूरी होता है। मुझे इस बात को जानकर काफी हैरानी हुई कि अपने कार लोन के रूप में मैनें सिर्फ 3,22,000 रुपये लिए थे लेकिन 5 साल तक मैं ईएमआई के जरिए 5 लाख रुपये चुका रहा था। खैर अब कुछ नहीं हो सकता था क्योंकि मैं एक साल से ज्यादा की ईएमआई दे चुका था।



हांलांकि अपनापैसाडॉटकॉंम के जरिए और रिसर्च करने के बाद मुझे पता चला कि अगर हर महीने ईएमआई के लिए 8,000 रुपये देने की बजाए अगर मैंने 8,000 रुपये का निवेश किया होता तो मुझे कितना फायदा हो सकता था।



एक बार फिर मैंने सोचा कि मैं लोन का प्रीमेंट कर दूं लेकिन आउटस्टैंडिग अमाउंट काफी बड़ा था। अभी तक मैनें लोन के कुल ब्याज का पेमेंट ही पूरा नहीं किया था ओर करीब 2,00,000 रुपये का लोन बाकी था। लोन की राशि बड़ी थी और इसपर करीब 7.5 फीसदी की दर से मैं ब्याज भी दे रहा था।



कार लोन के प्रीमेंट करने का मतलब था कि मुझे अपनी फिकस्ड डिपॉजिट में से 2 लाख रुपये की बड़ी रकम निकालनी होगी और इसके साथ ही 4 फीसदी की दर से लोन प्रीपेमेंट फीस भी चुकानी पड़ेगी। और मै अपनी कीमती एफडी को खाली नहीं करना चाहता था। तो ये सब सोचकर मैनें सोचा कि जब मेरे लोन का अमाउंट 1 लाख रुपये रह जाएगा तब मैं इसका प्रीमेंट करूंगा। और इस तरह एक साल और मैंने ईएमआई चुकाते हुए बिताया लेकिन मेरे लोन का बचा अमाउंट अभी भी 1 लाख रुपये के करीब नहीं पहुंचा था।



अब हद हो चुकी थी और मैं अपना पैसा डॉटकॉम के विशेषज्ञों के पास पहुंचा जो हर रोज कई लोगों को सलाह देते हैं। मैं 12.5 फीसदी की दर से ईएमआई चुका रहा था और इससे निजात पाना चाहता था।



आखिरकार मैंने फैसला कर लिया कि कार लोन के चक्रव्यूह से मुझे बाहर निकलना ही होगा और इसके साथ ही बैंक में सूचना दे दी कि मुझे अपने लोन का आउटस्ट्रेंडिंग अमाउंट चुकाकर लोन से मुक्त होना है। मेरे ऊपर 1,48,000 रुपये का लोन बचा हुआ था।



तो इस तरह मैनें अपने अनुभव से सबक लिया कि अगर जरूरत ना हो तो किसी भी सूरत में कार लोन ना लें। देर से ही सही मैनें कार लोन पहले चुकाने का फैसला किया और कई सालों से मेरी जेब से ईएमआई के रूप में जा रही अतिरिक्त पूंजी को बचाने में सफल हुआ।



अपना पैसा डॉटकॉम वेबसाईट पर आप देश के सभी वित्तीय उत्पादों जैसे होमलोन, कारलोन की दरों के बीच तुलना कर सकते हैं। साथ ही एजूकेशन लोन, फिकस्ड लोन जैसे उत्पादों की जानकारी भी ले सकते हैं।