निवेश नीति के 5 अहम टिप्स -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

निवेश नीति के 5 अहम टिप्स

प्रकाशित Sat, 17, 2011 पर 12:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

17 सितंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



वाइजइंवेस्टएडवाइजर्स के सीईओ, हेमंत रुस्तोगी के मुताबिक अच्छी निवेश नीति के लिए निवेशकों को कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए। ये 5 बातें देखने-सुनने में साधारण लगती हैं लेकिन इन्ही साधारण बातों का सही तरीके से पालन किया जाए तो आप अपने जीवन में निवेश के मोर्चे पर बेफिक्र रह सकते हैं।



अपने निवेश का लक्ष्य तय करें- आपको इतनी समझ होनी चाहिए कि आप किस लक्ष्य के लिए कितने साल बाद कितना पैसा चाहते हैं। अगर आपको ये ही नहीं पता होगा कि आपको कितना पैसा किस वस्तु या लक्ष्य के लिए चाहिए तो आप निवेश की शुरूआत कैसे करेंगे।



आपके निवेश का माध्यम कैसा हो- एक बार लक्ष्य और समय सोच लेने के बाद आपको ये देखना चाहिए कि आप किस माध्यम से अपने लक्ष्य को पूरा करेंगे। इक्विटी, म्यूचुअल फंड, डेट, पीपीएफ, सोना प्रॉपर्टी या कोई और निवेश माध्यम ये सब आपकी अपनी पसंद और लक्ष्य के साथ हो सकता है।



आपकी निवेश नीति में लचीलापन होना चाहिए और जरूरत पड़ने पर बदलाव की संभावना होनी चाहिए- उदाहरण के लिए आपने निवेश नीति बनाई और बदलते समय के साथ कोई ऐसेट क्लास में निवेश बरकरार रखने से आप लक्ष्य हासिल नहीं कर पाते हैं तो इसमें बदलाव कर किसी और ऐसेट क्लास में निवेश कर लें।



आपकी निवेश नीति वास्तविक तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए- बढ़ती महंगाई, बदलती बाजार की परिस्थियों, देश के हालात में भविष्य की संभावनाओं पर विचार करके ही निवेश के रिटर्न का अनुमान लगाएं। आज 100 रुपये की जो कीमत है वही कीमत 5 साल बाद नहीं रहेगी। आज 15 साल बाद आपने जो अनुमानित रिटर्न सोचा है वो रिटर्न महंगाई बढ़ने के बाद आपके लिए पर्याप्त होगा या नहीं, इस पर सोच विचार कर चलें तो बेहतर होगा।



जोखिम प्रबंधन के लिए भी कुछ उपाय सोचकर चलें- सारी बातें सोचकर रख ली हैं लेकिन इस बात पर विचार नहीं किया कि अगर आप ही ना रहे तो आपकी निवेश नीति से रिटर्न कैसे मिलेंगे, तो सब बेकार है। आप परिवार के आधार स्तंभ हैं और आपने अपने लिए बीमा, हेल्थ प्लान आदि नहीं लिया है तो निवेश की सारी रणनीति अधूरी है। दुर्घटना बताकर नहीं आती और जीवन के हर मोड़ पर आपके परिवार को पैसे की जरूरत होगी। अगर आप घर के एकमात्र कमाउ प्राणी हैं तो आपको अपनी निवेश नीति में इंश्योरेंस और रिस्क मैनेजमेंट के लिए भी पैसा जरूर रखना चाहिए।



वीडियो देखें