Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस से जुड़ी उलझनों का हल

प्रकाशित Sat, 01, 2011 पर 08:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

1 अक्टूबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



माय इंश्योरेंस डॉटकॉम के उप-संस्थापक मनोज असवानी बता रहे हैं इंश्योरेंस की उलझनों का हल। साथ ही कौन सा इंश्योरेंस प्लान लेना होगा सबसे बेहतर ताकि भविष्य की अप्रिय घटनाओं का कर सके सामना।


सवाल: मैंने पिछले साल एलआईसी जीवन आनंद की पॉलिसी ली है। जिसका सालाना प्रीमियम 52,286 रुपये है और 10 लाख रुपये का कवर है। इस पॉलिसी को मैं सरेंडर करना चाहता हूं। क्या पॉलिसी को सरेंडर करके कोई टर्म प्लान लेना सही फैसला होगा?


मनोज असवानी: टर्म प्लान लेने का फैसला पूरी तरह से सही है। वहीं 10 लाख रुपये कवर के लिए सालाना 52 हजार रुपये से ज्यादा का प्रीमियम भरना सही नहीं है। हालांकि एलआईसी जीवन आनंद एक अच्छी पॉलिसी है लेकिन प्रीमियम भरने में सक्षम हैं को ही इस पॉलिसी में बने रहें। बाजार में कई प्लान मौजूद हैं जिसमें 10 लाख रुपये का कवर कम प्रीमियम में उपल्बध हैं।


सवाल: मेरी उम्र 27 साल है, एलआईसी जीवन आनंद और एलआईसी जीवन सरल में कौन सी पॉलिसी ज्यादा बेहतर है। किस पॉलिसी में अच्छा रिटर्न मिल सकता है?


मनोज असवानी: एलआईसी जीवन आनंद और एलआईसी जीवन सरल दोनों की एक पारंपरिक प्लान हैं। एलआईसी जीवन आनंद जीवन सरल की तुलना में ज्यादा बेहतर है।  इसमें बोनस भी मिलता है। लेकिन 27 साल की उम्र को देखते हुए पारंपरिक प्लान की जगह टर्म प्लान लेना ज्यादा बेहतर रहेगा।


सवाल: 2005 में मेरा किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था। उस समय कोई इंश्योरेंस नहीं था। क्या ऐसी परिस्थिती में अब कोई इंश्योरेंस कंपनी इंश्योरेंस प्लान देगी?


मनोज असवानी: इंश्योरेंस कंपनी को अपनी बीमारी और इलाज के बारे पूरी जानकारी दें। हालांकि ऐसी परिस्थिति में कंपनियां प्लान देने से बचती हैं। लेकिन पूरी जानकारी सही तरीके से समझाने पर कोई ना कोई विकल्प जरूर निकलेगा। बीमारी की गंभीरता को देखते हुए कंपनी के द्वारा दिए गए प्लान पर प्रीमियम ज्यादा हो सकता है। एलआईसी और एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ के कई प्लान हैं जो ऐसी परिस्थितयों के लिए हैं। कंपनी से बात करें समाधान अवश्य निकलेगा।


वीडियो देखें