पीएफ अकाउंट और टैक्स से जुड़े सुझाव -
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

पीएफ अकाउंट और टैक्स से जुड़े सुझाव

प्रकाशित Sat, 01, 2011 पर 13:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

1 अक्तूबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया जी से जानिए पीएफ अकाउंट और टैक्स से जुड़ी उलझनों पर सुझाव - 

सवाल :
वेतनभोगी कर्मचारी को पीएफ से पैसे कब निकालने चाहिए और कब नहीं निकालने चाहिए?  

सुभाष लखोटिया : इनकम टैक्स के नियम 68  के तहत कुछ जरूरी स्थितियों में कर्मचारी प्रॉविडेंट फंड निकाल सकता है। पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने से पहले कर्मचारी को सभी नियमों का ध्यान रखना जरुरी है।

अपनी या परिवार की बीमारी के खर्च के लिए, बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए या घर बनाने-खरीदने के लिए लिया लोन चुकाने के लिए कर्मचारी अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं।

इसके अलावा शादी या कर्मचारी के धर्म के मुताबिक समारोह का खर्च,  घर खर्च के लिए खासकर अगर फैक्ट्री या कर्मचारी के काम करने की जगह बंद हो उस समय भी पीएफ अकाउंट से पैसे निकाले जा सकते हैं।        

सवाल : ई-गोल्ड और ई-सिल्वर बेचने पर हुआ फायदा वेल्थ टैक्स में जोड़ सकते है या नहीं?  

सुभाष लखोटिया : ई-गोल्ड और ई-सिल्वर बेचने पर हुआ फायदा वेल्थ टैक्स में जोड़ा जा सकता है। 1 साल के अंदर बेचने पर शॉर्ट कैपिटल गेन इनकम से जुड़ सकता है।   

सवाल :
रिटायरमेंट के बाद मिले पैसे से 14 लाख रुपये की एफडी पत्नी के नाम से की। क्या ब्याज पत्नी की इनकम माना जाएगा। टैक्स कैसे बचाएं? 

सुभाष लखोटिया :
पत्नी के नाम से की गई एफडी का ब्याज पति की इनकम से ही जोड़ा जाएगा। सेक्शन 64 के तहत इसमें किसी तरह की छूट नहीं मिल सकती है। अगर पति पत्नी को गिफ्ट दें और पत्नी वो पैसे शेयर या म्युच्युअल फंड में लगाए तो वो इनकम पति की इनकम से नहीं जुड़ेगी। पति अगर पत्नी के नाम से निवेश करे तो इनकम पति की कमाई से जुड़ेगी।  

सवाल :
क्या निर्माणाधीन घर के ईएमआई के ब्याज और प्रिंसिपल की रकम पर छूट ले सकते हैं?           

सुभाष लखोटिया : दिसबंर 2011 में आपको घर का कब्जा मिल जाएगा और ऐसे में वित्तवर्ष 2011-12 के लिए लोन के ब्याज और मूल रकम पर छूट मिल सकती है। 

सवाल : पीएफ अकाउंट से जो पैसे मिलते हैं, क्या उस पर भी टैक्स देना बनता है।      

सुभाष लखोटिया : सेक्शन 10(12) के तहत पीएफ पर टैक्स की पूरी तरह छूट होती है। हालांकि पार्ट ए के चौथे शेडयूल और नियम 8 के मुताबिक कुछ परिस्थितियों में पीएफ इनकम में जुड़ता है।

अगर वेतनभोगी कर्मचारी कम से कम 5 साल में ही नौकरी छोड़ देते है, वे पीएफ से पैसे ना निकाले। बल्कि जहां पर नई नौकरी कर रहे है वहां पर पैसे ट्रांसफर कर लें। अगर बीमारी या कंपनी बंद होने की स्थिति में 5 साल पूरे न होने के बावजूद नौकरी छोडते है, तब आपको पीएफ निकालने पर टैक्स नहीं लगेगा।    
  

वीडियो देखें