Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

चाइल्ड प्लान से बनाएं बच्चे का भविष्य सुरक्षित

प्रकाशित Wed, 05, 2011 पर 14:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

moneycontrol.com



महंगी शिक्षा, भविष्य को लेकर अस्थिरता और करियर को लेकर बढ़ती चिंता ने अभिभावकों की नींद उड़ा कर दी है। उन्हें अपने उस मासूम बच्चे के भविष्य को लेकर हर पल चिंता सताने लगी है।



वहीं महंगाई के इस दौर में बच्चे को सही शिक्षा दे पाना मां-पिता के लिए आज एक चुनौती हो गया है। ऐसे में प्लानिंग सबसे कारगर साबित होती है। बच्चे की शिक्षा और भविष्य में होने वाले खर्चों का सामना करने के लिए एक बेहतर चाइल्ड प्लान बेहद उपयोगी होता है।



चाइल्ड प्लान एक निवेश के तरह ही है। जिसमें निवेश करके व्यक्ति भविष्य के लक्ष्यों को हासिल कर सकता है। साथ जरूरत के समय भी यह निवेश मददगार साबित होता है। कहा जाता है चाइल्ड प्लान में किया गया निवेश उसी तरह बढ़ता है जिस तरह समय के साथ आपके बच्चे भी बड़े होते हैं।



चाइल्ड प्लान लेते समय क्या ध्यान रखें-



कोई भी चाइल्ड प्लान लेते समय पहले प्रपोजल फॉर्म में दी गई सारी जानकारी अच्छी तरह से पढ़ लें। वहीं साथ ही प्लान लेते समय यह ध्यान रखें कि भविष्य में यदि आप ना हों तब ये प्लान बच्चे का सहारा बन सके। प्लान लेते समय इस बात का ध्यान रखें की आप जो प्लान ले रहे हैं वह चाइल्ड प्लान ही है, क्योंकि कई बार चाइल्ड प्लान के नाम पर धोखाधड़ी हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि प्लान लेते समय यह जांच लें कि जो प्लान आप ले रहे हैं वह चाइल्ड प्लान ही है या कोई दूसरा प्लान जिसे अक्सर चाइल्ड प्लान के नाम पर आपके हाथ में थमा दिया जाता है।



कैसे लें सही चाइल्ड प्लान-



चाइल्ड प्लान एक इंश्योरेंस प्लान है। जो एंडॉवमेंट और यूलिप दोनों की स्वरूपों में उपल्बध है। साथ ही समय समय पर यह आपको रिटर्न भी देता है। प्लान लेते समय यह सुनिश्चित कर लें प्लान की मैच्युरिटी पर मिलने वाली राशि आपके बच्चे की जरूरतों को पूरा कर पाएंगे या नहीं। चाइल्ड प्लान में यह भी देखें की आपके बच्चे की शिाक्षा, करियर और भविष्य के साथ-साथ भविष्य में कोई अप्रिय घटना होती है तो उसकी पूर्ति भी प्लान के द्वारा की जा सके।



प्लान की मैच्युरिटी सही समय पर जरूरी-



चाइल्ड प्लान की मैच्युरिटी आपके बच्चे की भविष्य की जरूरत के समय ही पूरी हो इस बात का पूरा ध्यान रखें। इसलिए प्लान लेते समय प्लान की मैच्युरिटी का समय और आपकी जरूरतों का समय आपस में मेल खाते हो यह सबसे महत्वपूर्ण है।



एंडॉवमेंट-यूलिप चाइल्ड प्लान में कौन सा बेहतर-



एंडॉवमेंट चाइल्ड प्लान में प्रीमियम के रूप में राशि का भुगतान करना होता है। जिसमें राशि को इश्योरेंस कंपनियां बॉन्ड अथवा दूसरे फिक्स इंस्ट्रूमेंट में जमा करती हैं। यूलिप प्लान की तुलना में एंडॉवमेंट प्लान का रिटर्न कम होता है। लेकिन यह यूलिप प्लान की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित प्लान है क्योंकि इसके रिटर्न में बाजार की अस्थिरता के साथ उतार-चढ़ाव नहीं आता। हालांकि यूलिप प्लान में निवेश करना यह निवेशकों की पसंद पर निर्भर करता है। लेकिन सुरक्षा के लिहाज से एंडॉवमेंट प्लान बेहतर होते हैं।



यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है और आपके पास निवेश के लिए काफी समय है तो यूलिप चाइल्ड प्लान लेना सही रहता है। वहीं आपका बच्चा बड़ा है और आप अच्छे रिटर्न के साथ पूंजी को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो ऐसे समय एंडोमेंट प्लान मददगार साबित होते हैं।



चाइल्ड प्लान के फायदे-



डेथ और मैच्युरिटी के समय फायदा: चाइल्ड प्लान का यह सबसे बड़ा फायदा  है कि इसमें पॉलिसी धारक की मृत्यू के साथ-साथ पॉलिसी के मैच्युरिटी पूरी होने पर पैसे मिलते हैं। यह दोहरा फायदा आपके बच्चे के भविष्य को सुरक्षित बनाने में मदद करता है।



मृत्यू के बाद भी प्रीमियम



चाइल्ड प्लान में यह और एक बड़ा फायदा है कि पॉलिसी की मैच्युरिटी से पहले यदि आपकी की मौत हो जाती है तो बाकी के बचे हुए प्रीमियम इंश्योरेंस कंपनी भरती है ताकि आपके बच्चे का भविष्य अंधकारमय ना हो। हालांकि यह सुविधा वैकल्पिक होती है जिसका चुनाव पॉलिसी लेते समय करना होता है। साथ ही प्रीमियम की रकम के अलावा थोड़ी और रकम का भुगतान करना होता है, जिसे दूसरी भाषा में राइडर भी कह सकते हैं।



समझौते का विकल्प



चाइल्ड प्लान में यह एक है कि प्लान की मैच्युरिटी या पॉलिसी धारक की मुत्यू के बाद मिलने वाली राशि को अंशों में निकाला जा सकता है। जिसके लिए 5 साल तक की समय अवधि होती है। इस सुविधा का फायदा यह है कि एक साथ पैसे निकालने की जगह उसे अपनी जरूरतों के मुताबिक निकाला जा सकता है।



प्लान के साथ राइडर लगाने का विकल्प



चाइल्ड प्लान में आपको राइडर की भी सुविधा मिलती है। जिससे आप मौजूदा प्लान में ही अतिरिक्त कवरेज ले सकते हैं। यह राइडर किसी अप्रिय घटना, विकलांगता और प्रीमियम का भुगतान में असमर्थता के समय मदद करता है।




बाजार में मौजूद एंडॉवमेंट चाइल्ड प्लान-


  
  आईसीआईसी प्रू स्मार्ट किड
  एचडीएफसी चिड्रेन्स प्लान
  एलआईसी कोमल जीवन
  मैक्स न्यूयॉर्क स्टेपिंग स्टोन
  बजाज एलियांज चाइल्ड प्लान
  एलआईसी जीवन अनुराग



बाजार में मौजूद यूनिट-लिंक्ड प्लान-



मैक्स न्यूयार्क शिक्षा प्लस 2
टाटा एआईजी लाइफ यूनाइटेड उज्जवल भविष्य सुप्रीम
एसबीआई लाइफ- स्मार्ट स्कॉलर
बीएसएलआई ड्रीम्स चाइल्ड प्लान
अविवा यंग स्कॉलर
इंडिया फर्स्ट यंग इंडिया प्लान



उपरोक्त दिए गए चाइल्ड प्लान लेकर आप अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित और उज्जव बना सकते हैं।



नोट:  यह लेख रूपीटॉक डॉटकॉम से सहभार लिया गया है।