Moneycontrol » समाचार » निवेश

महंगाई के दौर में कैसे करें स्मार्ट निवेश!

प्रकाशित Fri, 07, 2011 पर 12:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

moneycontrol.com



महंगाई की मार सब पर बराबर पड़ रही है। चाहे वो नौकरीपेशा लोग हों, उद्योग या फिर सरकार ही क्यों न हो। बढ़ती महंगाई के पीछे कई वजहें हैं- पिछले साल का खराब मानसून, आर्थिक विकास की धीमी पड़ती रफ्तार, महंगा कच्चा तेल और वैश्विक मंदी के हालात।



इस साल मानसूनी बारिश सामान्य रही है, लेकिन महंगाई से जल्द राहत मिलना मुश्किल नजर आ रहा है। ऐसे में अपने निवेश को महंगाई के असर से बचाना जरूरी है। कुछ बातें अगर ध्यान में रखी जाएं तो ऐसा करना मुमकिन भी है और आसान भी।



महंगाई का बाजार पर असर



बढ़ती महंगाई का असर अर्थव्यवस्था के सभी सेक्टरों पर पड़ता है। ब्याज दरों का बढ़ना, शेयर बाजार में गिरावट, बेरोजगारी, बॉन्ड यील्ड में बढ़त और आर्थिक संकट जैसे कारणों से महंगाई के बढ़ने का संकेत मिलता है। महंगाई के स्थिर रहने पर बाजार में तेजी दिखती है, लेकिन महंगाई बढ़ने पर बाजार भी उसी रफ्तार के साथ गिरता है।



अर्थव्यवस्था में बहुत ज्यादा पैसा आ जाने से महंगाई बढ़ने के आसार बनते हैं। ऐसे में महंगाई को काबू में करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर लिक्विडिटी कम करने की कोशिश की जाती है। इन कारणों का शेयर बाजार पर भी असर होता है। लेकिन बाजार में गिरावट के बाद लोगों का रुझान बॉन्ड मार्केट में बढ़ जाता है। ऐसे में साफ जाहिर है कि महंगाई के चलते निवेश पर भी असर होता है।



बाजार में निवेश



महंगाई के दौर में कमोडिटी पर निर्भर रहने वाली कंपनियों पर सबसे अधिक नजर बनी रहती है। महंगाई के दौर में गिरावट आती है लेकिन ये गिरावट कमोडिटी वाली कंपनियों में ज्यादा दिखती है। लेकिन महंगाई के दौर में आई गिरावट को खरीदारी का अच्छा मौका मानकर निवेश करना चाहिए।



महंगाई के दौर में रियल एस्टेट में निवेश



जानकारों का मानना है कि महंगाई के दौर में घर या जमीन-जायदाद में पैसा लगाना सबसे सुरक्षित माना जाता है। दरअसल घर और जमीन की कीमतों में समय के साथ बढ़ोतरी देखने को मिलती है।



महंगाई पर आधारित बॉन्ड



आरबीआई की कोशिश है कि महंगाई पर आधारित बॉन्ड को बाजार में उतारा जाए। बढ़ती महंगाई के दौरान इन बॉन्डों से महंगाई दर से ज्यादा रिटर्न मिलने की कोशिश है। जोखिम से बचने वाले निवेशकों के लिए महंगाई पर आधारित बॉन्ड में निवेश करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।



अब तो साफ जाहिर हो गया होगा कि हम महंगाई से पीछा नहीं छुड़ा नहीं सकते लेकिन अच्छे निवेश के जरिए महंगाई को मात दी जा सकती है।



यह लेख बैंकबाजारडॉटकॉम से साभार लिया गया है।