Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

सोने में निवेश- कौन से विकल्प हैं बेहतर

प्रकाशित Sat, 15, 2011 पर 15:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

moneycontrol.com


अस्थिर आर्थिक हालात में सोना निवेश का पसंदीदा जरिया बन गया है। सोने में निवेश करने के कई जरिए हैं, लेकिन हर विकल्प का फायदा-नुकसान जानना जरूरी है।

गहने
सदियों से सोने के गहनों को पूंजी जमा करने का आसान जरिया समझा जाता रहा है। लेकिन, सोने के गहने के साथ चोरी होने का बहुत बड़ा जोखिम जुड़ा हुआ है। बेचते वक्त गहनों की कीमतों से गढ़ाई शुल्क कम किया जाता है, जिससे सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। साथ ही, लोग गहनों को बेचना पसंद नहीं करते हैं।

सिक्के
बैंकों द्वारा सोने के सिक्के बेचे जाने से शुद्धता की गांरटी बढ़ गई है। सिक्के खरीदने के लिए बहुत ज्यादा पूंजी की जरूरत नहीं होती। उपलब्ध पूंजी के मुताबिक 1-50 ग्राम के सिक्के खरीदे जा सकते हैं। सिक्कों को रखना आसान होता है और लिक्विडिटी भी ज्यादा होती है।

लेकिन, सोने के सिक्कों से साथ भी चोरी का जोखिम जुड़ा है। इसके अलावा सिक्के खरीदते वक्त सोने की कीमत का 4-10 फीसदी ज्यादा चुकाना पड़ता है। वहीं, सिक्के बेचते वक्त रकम से 1 फीसदी घटाया जाता है।

गोल्ड बार
गोल्ड बार खरीदते-बेचते वक्त प्रीमियम और डिस्काउंट काफी कम होता है। लेकिन, गोल्ड बार खरीदने के लिए काफी पूंजी की जरूरत होती है, क्योंकि कम वजन के गोल्ड बार नहीं मिलते हैं। साथ ही, चोरी और शुद्धता का जोखिम भी होता है।

गोल्ड ईटीएफ
गोल्ड ईटीएफ में निवेश करने के लिए सिर्फ डीमैट अकाउंड की जरूरत होती है। गोल्ड ईटीसी में चोरी का खतरा नहीं होता है। साथ ही, निवेश के लिए बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं होती है और एसआईपी का भी विकल्प मौजूद होता है। लेकिन, गोल्ड ईटीएफ में लिक्विडिटी कम होने के साथ-साथ ट्रैंजैक्शन फीस, सालाना फीस जैसे खर्चे होते हैं।

सोने का खनन करने वाली कंपनियों में निवेश
सोने में निवेश करने का ये एक नया जरिया है। इसमें चोरी का जोखिम नहीं है और निवेश के लिए बड़ी पूंजी की जरूरत नहीं है। लेकिन, निवेशकों को किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले अच्छी तरह से जांच-परख करनी चाहिए। जानकारी के अभाव में निवेशकों के लिए ये थोड़ा मुश्किल है।

(यह लेख बैंकबाजार डॉट कॉम से साभार लिया गया है।)