Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स से जुड़ी उलझनों पर टैक्स गुरू के सुझाव

प्रकाशित Sat, 15, 2011 पर 15:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

15 अक्टूबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया जी से जानिए टैक्स से जुड़ी उलझनों पर सुझाव -  

सवाल : ऑफिस द्वारा दिए गए फर्नीचर, फिक्चर्स का मूल्यांकन कैसें करें?

सुभाष लखोटिया : सेक्शन 12(2) के तहत फर्नीचर फिटिंग की कीमत का सालाना 10 फीसदी भत्ते की कीमत के तौर पर लिया जाएगा। सालाना 10 फीसदी का मतलब फर्नीचर की मूल कीमत का 10 फीसदी माना जाएगा। अगर फर्नीचर किराए पर लिया तो किराए की वास्तविक रकम का सालाना 10 फीसदी भत्ते की कीमत माना जाएगा।        

सवाल : क्या सीनियर सिटीजन के लिए स्क्रूटनी की मियाद कम हो सकती है?

सुभाष लखोटिया : इनकम टैक्स कानून के तहत वरिष्ठ नागरिंकों के लिए स्क्रूटनी जल्दी करने का कोई नियम नहीं है। 

सवाल : कंपनी 7 फीसदी पर लोन दे रही है क्या इसे होमलोन मान सकते हैं और इसके लिए क्या कागजात जरूरी होंगे?  

सुभाष लखोटिया : कर्मचारियों को कंपनी से घर के लिए कर्ज का पत्र लेना होगा। इनकम टैक्स के सेशन 24 के तहत लोन के ब्याज पर छूट मिलने के लिए प्रूफ होना चाहिए। आईटी के नियम 3 के मुताबिक बतौर सुविधा भत्ते का मूल्य कर्मचारी की इनकम से जोड़ा जाएगा।   

सवाल : मुंबई सबर्ब ठाणे के इलाके में मकान है जिसे किराए पर दिया है। उस पर 20,000 रुपये का किराया मिलता है। सोसायटी को हर महीने 4,000 रुपये का मेंटेनेंस देते हैं और सालाना 15,000 रुपये प्रॉपर्टी टैक्स देते हैं। साथ ही एमआईएस स्कीम से 3,000 रुपये माह ब्याज मिल रहा है और बैंक में 2.5 लाख रुपये की एफडी की है। टैक्स देनेदारी कितनी बनेगी?        

सुभाष लखोटिया : बैंक के एफडी के ब्याज पर टैक्स लगेगा और एमआईएस के रकम पर भी टैक्स देना होगा। सालाना किराए की रकम से प्रॉपर्टी टैक्स घटाएं। इस रकम से 30 फीसदी स्टैंडर्ड डिडक्शन कम होगा। मेंटेनेंस चार्जेस पर अलग से छूट नहीं मिलेगी। प्रॉपर्टी पर ब्याज के लिए 3,000 रुपये माह की छूट मिलेगी। ये सारी रकम घटाकर किराए की बाकी रकम पर टैक्स लगेगा। 

सवाल : काम के सिलसिले में कंपनी से मिली कार पर क्या टैक्स लगेगा?
      
सुभाष लखोटिया : अगर आपको ऑफिस से कार काम के सिलसिले में मिली है, तो इस पर टैक्स नहीं देना होगा। कर्मचारी को गाड़ी ऑफिस के काम के लिए मिली है तो कोई परक्विजिट कीमत नहीं देनी होगी। लेकिन कंपनी को कर्मचारी को सर्टिफिकेट देना होगा कि कार का इस्तेमाल ऑफिस के काम के लिए किया गया है। 

सवाल : 1 लाख रुपये पत्नी और बेटी के नाम पर किसान विकास पत्र में लगाए। ब्याज किसकी इनकम से जुड़ेगा?
      
सुभाष लखोटिया : किसान विकास पत्र पत्नी और बेटी के नाम लेकिन रकम पती की इसलिए ब्याज पति की इनकम से जुड़ेगा।

सवाल : 2010 में अपना घर बेचकर 2 घर खरीदें। एक घर में में रहते हैं और दूसरा अगर बेचते हैं तो टैक्स की देनदारी क्या बनेगी?    
      
सुभाष लखोटिया : घर खरीदे हुए 3 साल पूरे नहीं हुए इसलिए घर बेचने पर हुई कमाई शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन मानी जाएगी और उसपर टैक्स लगेगा। शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन इनकम से जोड़कर टैक्स लगाया जाएगा। इस मकान को बेचने पर कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स का फायदा नहीं मिलेगा।    

  
वीडियो देखें