Moneycontrol » समाचार » निवेश

बेहतर रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड में करें निवेश

प्रकाशित Sat, 22, 2011 पर 08:47  |  स्रोत : Moneycontrol.com

22 अक्टूबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



बोनांजा पोर्टफोलियो के एवीपी राजेश तन्ना बता रहे हैं कि किस तरह म्यूचुअल फंड में पैसा लगाकर बेहतर रिटर्न कमाया जा सकता है। ताकि भविष्य की जरूरतों को आसानी से पूरा किया जा सके।


सवाल: मैंने हाल ही में 5,400 रुपये प्रति महीने की एसआईपी शुरू की है। 23 साल बाद बेटी की शादी के लिए 70 लाख रुपये चाहिए। क्या मौजूदा निवेश से लक्ष्य हासिल किया जा सकता है?


राजेश तन्ना: 23 साल बाद बेटी की शादी के लिए 70 लाख रुपये के लिए 5,400 रुपये प्रति महीने की एसआईपी पर्याप्त नहीं है। मौजूदा निवेश से 23 साल बाद करीब 40 लाख रुपये तक जमा हो सकते हैं। 70 लाख रुपये के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 7-8 हजार रुपये प्रति महीने की एसआईपी करें।


सवाल: मेरी उम्र 63 साल है। मैं पोती की पढ़ाई और शादी के लिए एचडीएफसी टॉप-200, एचडीएफसी इक्विटी, रिलायंस रेग्युलर फंड और आईडीएफसी प्रीमियम इक्विटी फंड में निवेश कर रहा हूं। क्या निवेश के लिए मौजूदा फंड सही हैं?


राजेश तन्ना: आपका निवेश काफी बेहतर है। वहीं पोर्टफोलियो में मौजूद फंड भी काफी आकृषक हैं। लेकिन निवेश को केवल इक्विटी फंड में केंद्रित ना करें। मौजूदा फंड में कुछ फंड कम करके गोल्ड फंड अथवा बॉन्ड में निवेश करें। इन फंड्स में रिटर्न देने की क्षमता अधिक है। बिड़ला सन लाइफ और रिलायंस गोल्ड सेविंग फंड में निवेश करना बेहतर रहेगा।


सवाल: मेरी उम्र 43 साल है, और मासिक आय 30 हजार रुपये है। हर महीने 15 हजार रुपये की बचत है। वहीं 4 इक्विटी फंड में निवेश भी कर रहा हूं। क्या पोर्टफोलियो में कोई बदलाव करने की आवश्यकता है?


राजेश तन्ना: इक्विटी फंड में निवेश करना काफी बेहतर है। लेकिन एक बेहतर पोर्टफोलियो में करीब 10 फीसदी का निवेश गोल्ड फंड्स में भी होना चाहिए। इससे बेहतर रिटर्न कमाया जा सकता है। रिलायंस गोल्ड सेविंग फंड और एसबीआई गोल्ड फंड पोर्टफोलियो में रखें। वहीं आय बढ़ने के साथ-साथ निवेश का दायरा बढ़ाते जाएं।


वीडियो देखें