Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस प्लान की सही जानकारी रखें

प्रकाशित Sat, 22, 2011 पर 11:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

22 अक्टूबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



मौजूदा दौर में एक बेहतर इंश्योरेंस प्लान व्यक्ति के जीवन में काफी महत्व रखता है। इसलिए इंश्योरेंस प्लान की सही जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। कई बार सही जानकारी नहीं होने की वजह से लोग गलत इंश्योरेंस प्लान ले बैठते हैं। वहीं कई बार समय से पहले पॉलिसी को बंद कर नुकसान उठाते हैं। ऐसी ही उलझनों का हल बता रहे हैं आई-सेव डॉटकॉम के अनिल सेहगल.


सस्ते प्रीमियम के लिए ऑनलाइन टर्म प्लान लें-


आजकल लोगों को सामने यह सबसे बड़ा प्रश्न होता है कि वह ऑनलाइन इंश्योरेंस टर्म प्लान ले या फिर किसी एजेंट के जरिए इंश्योरेंस प्लान खरीदें। अनिल सेहगल के मुताबिक एजेंट से इंश्योरेंस प्लान लेने की जगह ऑनलाइन प्लान लेना ज्यादा फायदेमंद होता है। ऑनलाइन टर्म प्लान काफी सस्ते होते हैं। वहीं इसका प्रीमियम भी एजेंट से लिए गए प्लान के मुकाबले काफी कम होता है। हालांकि यह प्लान फिलहाल सभी शहरों में उपल्बध नहीं हैं। लेकिन इंश्योरेंस कंपनियां ऐसे प्लान का तेजी से विस्तार कर रही हैं।


क्या है यूलिप प्लान-


अनिल सेहगल का कहना है यूलिप प्लान ने लंबे समय के लिए होता है। आजकल काफी कम प्रीमियम में यूलिप प्लान बाजार में उपल्बध हैं। लेकिन कई बार देखा गया है कि लोग यूलिप प्लान तो ले लेतें हैं लेकिन एक या दो प्रीमयम भरने के बाद पॉलिसी को बंद करने की बात करते हैं। ऐसी परिस्थिति में यह प्लान काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। यूलिप प्लान में लंबी अवधि के नजरिए की आवश्यकता होती है। साथ ही कम से कम 5 साल तक यूलिप प्लान में बने रहना जरूरी होता है। उसके पहले पॉलिसी को सरेंडर करने पर काफी चार्ज लगता है।


परिवार के लिए फैमिली फ्लोटर प्लान बेहतर-


घर का मुखिया हमेशा इस समस्या को लेकर असमंजस में रहता है कि वह परिवार के हर सदस्य के लिए इंडीविजुअल प्लान ले या फिर फैमिली प्लान लें। जिसमें उसके परिवार की इंश्योरेंस जुड़ी जरूरतें पूरी हो सके। अनिल सेहगल का कहना है की परिवार के हर सदस्य के लिए इंश्योरेंस प्लान लेने की बजाय पूरे परिवार के लिए फैमिली फ्लोटर प्लान लेना ज्यादा बेहतर होता है। इसमें एक ही पॉलिसी में पूरे परिवार को कवर मिल जाता है। वहीं इंडीविजुअल इंश्योरेंस प्लान के मुकाबले यह काफी अच्छा होता है।


वीडियो देखें