Moneycontrol » समाचार » निवेश

सोने और प्रॉपर्टी में निवेश का बेहतर मौका

प्रकाशित Sat, 22, 2011 पर 14:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

moneycontrol.com



ज्यादातर निवेशकों का मानना है कि कई जगह निवेश कर मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है। लेकिन आज के दौर में मोटा मुनाफा कमाने के लिए केवल सोने और प्रॉपर्टी में सबसे ज्यादा दांव लगाया जा रहा है। मौजूदा साल के साथ ही पिछले 10 सालों में भी सोने ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। वहीं अब भी सोने में बड़े पैमाने पर दांव लगाया जा रहा है।



इस बीच प्रॉपर्टी में भी निवेशकों का रुख मजबूत होता जा रहा है। कई निवेशकों ने पिछले 5-7 सालों में प्रॉपर्टी में दांव लगाकर अच्छा मुनाफा कमाया है। लेकिन सबसे अहम है कि निवेश के लिए 3-4 विकल्पों में एक साथ मिलकर निवेश करना सबसे बेहतर साबित हो सकता है। साथ ही निवेश के लिए उद्देश्य तय होना बेहद जरूरी है। निवेश से पहले उद्देश्य की समयसीमा तय कर लेना भी अहम है।



माना जाता है कि अगर आपके निवेश के उद्देश्य की समयसीमा तय है तो आप अपने मुसीबत के समय निवेश निकालने की इच्छाशक्ति रख सकते हैं। सोने और प्रॉपर्टी के अलावा इक्विटी में भी निवेश कर अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। लेकिन इक्विटी में अच्छे रिटर्न के लिए लंबी अवधि का निवेश होना जरूरी है। इक्विटी से बेहतर रिटर्न की आस करने के लिए आपको कुछ समय देना ही होगा।



निवेश के लिए सबसे अहम मानी जानेवाली बात ये है कि पोर्टफोलियो का डाइवर्सिफिकेशन करना चाहिए। डाइवर्सिफिकेशन की वजह से आपके पोर्टफोलियो में एकाध एसेट क्लास के खराब प्रदर्शन का असर देखने को नहीं मिलता है। फिक्स्ड डिपॉजिट, सोने या प्रॉपर्टी में निवेश करना समझदारी तो है लेकिन फिलहाल इनमें अच्छा रिटर्न मिल रहा इसीलिए निवेश करना समझदारी नहीं हो सकती है। लिहाजा ऐसे निवेश का चुनाव करें जो मौजूदा समय में भी अच्छा रिटर्न दे रहा हो उसका पिछला रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है। ऐसे में भविष्य में भी इन निवेशों से अच्छे रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है। एक निवेश विकल्प से दूसरे विकल्प में आने-जाने की प्रक्रिया अच्छी हो सकती है। लेकिन किसी ऐसे एसेट में लंबी अवधि तक बने रहें ताकि अच्छा रिटर्न मिल सके।