Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग पर सलाह

प्रकाशित Sat, 29, 2011 पर 09:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

29 अक्टूबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के पंकज मठपाल बता रहे हैं कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग ताकि भविष्य की जरूरतों को पूरा कर पाने में यह प्लानिंग मददगार साबित हो सके।


सवाल:  मेरी सालाना आय 80 हजार रुपये है। वहीं प्रति महीने 40 हजार रुपये की बचत होती है। घर में पत्नी और 2 महीने की बेटी है। बेटी के लिए चाइल्ड प्लान लिया है। वहीं प्रति महीने 7,000 रुपये की म्यूचुअल फंड में एसआईपी भी कर रहा हूं। अगले 3 साल में 50 लाख रुपये का फ्लैट लेना चाहता हूं। जिसकी डाउन पेमेंट के लिए 10 लाख रुपये चाहिए। साथ ही 30 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 60 हजार रुपये हर महीने चाहिए। किस तरह प्लानिंग करूं?


पंकज मठपाल: सबसे पहले 6 महीनों के बराबर के खर्च का पैसा किसी लिक्विड फंड में डालना चाहिए। जो इमरजेंसी में काम आएं। वहीं अपने लक्ष्य में 10 फीसदी इंफलेशन को जोड़ कर लक्ष्य की रकम तय करें। 10 हजार रुपये म्यूचुअल फंड के जरिए डाइवर्सी फंड में डालें। वहीं घर के लिए डाउन पेमेंट के 10 लाख रुपयों के लिए 18 रुपये की आरडी करें। साथ ही 5 हजार रुपये प्रति महीने की एसआईपी करें। 30 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 60 हजार रुपये प्रति महीने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए बचत के सारे पैसे एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में डालना चाहिए। वहीं आय बढ़ने के साथ-साथ रकम भी बढ़ाते जाएं।


सवाल: मेरी उम्र 24 साल है और सालाना आय 70 हजार रुपये है। बचत खाते में 6.5 लाख रुपये हैं। 1 साल बाद शादी करनी है। 20 हजार रुपये प्रति महीने पीपीएफ और एलआईसी की पॉलिसी में निवेश कर रहा हूं। 5 साल बाद घर खरीदना है किस तरह निवेश करना चाहिए?


पंकज मठपाल: 6 महीने का मासिक खर्च किसी इमरजेंसी फंड में डाल दें। मौजूदा बचत में से ही शादी का खर्च उठाएं। शादी में फिजूल खर्ची ना करें। वहीं शादी के बाद बचत खाते में बचे हुए पैसों को म्यूचुअल फंड में लगाएं।


सवाल: मेरी उम्र 62 साल है और 7 लाख रुपये मासिक आय है। 6 लाख रुपये की हर महीने बचत होती है। साल 2015 में रिटायर होने वाला हूं। बचत को किस तरह निवेश करूं?


पंकज मठपाल: उम्र के हिसाब से ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहिए। अपनी सारी बचत को किसी एश्योर्ड रिटर्न या कम जोखिम वाले प्लान में डालना बेहतर रहेगा।


वीडियो देखें