Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी निवेश पर अमित गोयनका की सलाह

प्रकाशित Sat, 05, 2011 पर 11:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

5 नवंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



प्रॉपर्टी निवेश से जुड़े सवालों पर जानिए प्रॉपर्टी के दिग्गज जानकार नाइट फ्रैंक इंडिया के नेशनल डायरेक्टर अमित गोयनका की सलाह -

सवाल : बंगलुरू में सरजापुर रोड पर 2 बीएचके प्लैट 4350 रुपये वर्गफुट से लेने का सोच रहे हैं। क्या यहां निवेश ठीक रहेगा, या किसी और इलाके में निवेश ज्यादा बेहतर होगा?  

अमित गोयनका : मारथल्ली सरजापुर आउटर रिंग रोड पर तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है। यहां पर निवेश के लिए काफी अच्छी जगह है। मगर प्रॉपर्टी के दाम ध्यान में लेना जरूरी है। बंगलुरू में इस एरिया में प्रॉपर्टी के दाम 4500-5000 रुपये वर्गफुट है। अगर दूसरे विकल्प देखना चाहे तो ओजोन का एवरग्रीन, पूर्वांकरा का पूर्वा, शोभा डेवलपर के काफी प्रीमियम प्रोजेक्ट उपलब्ध है।

सवाल : 30-40 लाख में डोंबिवली के पलाव सिटी में निवेश करना है। यहां भविष्य में किस तरह की डेवलपमेंट की उम्मीद है?

अमित गोयनका : डोंबिवली का इंफ्रास्ट्रक्चर काफी बड़ा है और वहां पर कई सारे निवेश के विकल्प बन रहे हैं। डोंबिवली में लोढ़ा या पलाव सिटी के 2-3 प्रोजेक्ट चल रहे हैं। लोढ़ा केसरियो और कासा बेला ये दोनों काफी उमदा प्रोजेक्ट है। लेकिन डेवलपमेंट में थोड़ा समय लग सकता है। फिलहाल डोंबिवली में प्रॉपर्टी के दाम ज्यादा है। 5-7 साल में अच्छे इजाफे की उम्मीद है।    

सवाल : 10 लाख रुपये रियल इस्टेट में निवेश करना है, पैसे कृषि जमीन में लगाए? या बंगलुरू, पुणे जैसे शहर में अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में फ्लैट बुक करें? क्या करना ज्यादा फायदेमंद होगा?

अमित गोयनका : खेती की जमीन लेने के लिए किसान होने का सर्टिफिकेट और रजिस्ट्रेशन जरूरी है। कृषि जमीन की कीमत काफी धीमी गती से बढ़ती है। अगर आप अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में निवेश करते है तो डेवलपर सारे काम कराता है। लिहाजा जांच परखकर डेवलपर का चुनाव करें और सही प्रोजेक्ट में निवेश करें तो आपको ज्यादा रिटर्न मिल सकता है।

सवाल : 55 लाख रुपये के बजट में पुणे के बाणेर इलाके में 2 बीएचके लेना है। ये निवेश लंबी अवधि में कितने रिटर्न दे सकता है?

अमित गोयनका : बाणेर एनेक्स से बालेवाडी लिंक रोड पर काफी तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है। निवेश के लिए यह बढ़िया इलाका है। यहां पर रोहन लहर, वैस्कॉन, परांजपे, सुप्रीम यूनिवर्स के भव्य प्रोजेक्ट का निर्माण हो रहा है। इन प्रीमियम प्रोजेक्ट के दाम 3500-5000 रुपये प्रति वर्गफुट है।      


वीडियो देखें