टैक्स से जुड़े सवाल जवाब -
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स से जुड़े सवाल जवाब

प्रकाशित Thu, 10, 2011 पर 14:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

10 नवंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़


टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया जी से जानिए टैक्स की बारीकियां और टैक्स से जुड़ी उलझनों पर सुझाव -

सवाल : महिलाओं को टैक्स के मामले में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?  

सुभाष लखोटिया : आयकर कानून के तहत सभी महिलाएं परमनंट अकाउंट नंबर निकाल सकती हैं। महिलाओं का टैक्स असेसमेंट स्वतंत्र रुप से किया जाता है। महिलाओं को 1.90 लाख रुपये तक की इनकम पर टैक्स की छूट मिल सकती है।
शादी-शुदा महिलाओं को पति, सास और ससुर से गिफ्ट नहीं लेना चाहिए। अगर महिलाओं को पति, सास-ससुर से गिफ्ट मिलता है तो सेक्शन 64 के तहत उसकी इनकम क्लब को जाएगी। शादी में महिलाएं रिश्तेदारों और गैर-रिश्तेदारों से बिना किसी ऊपरी सीमा के गिफ्ट ले सकती हैं।  

सवाल : हर महीने ट्यूशन से 8,000 रुपये और घर से बिजनेस के जरिए 3,000 रुपये तक की कमाई होती है। सालाना 1.6 लाख रुपये की इनकम है। क्या टैक्स लगेगा?

सुभाष लखोटिया : अगर आपकी कुल इनकम छूट सीमा से कम है तो टैक्स नहीं लगेगा। महिलाओं के लिए 1.9 लाख रुपये तक की इनकम पर टैक्स छूट है। छोटा रिटेल बिजनेस करने पर रिकॉर्ड रखने की जरूरत नहीं है। सेक्शन 44एडी के तहत 60 लाख रुपये तक की टर्नओवर पर 8 फीसदी प्रॉफिट बताने पर अकाउंट की बुक रखने की जरूरत नहीं है।   

सवाल : मैं और मेरे पति ने 2008 में ज्वाइंट होम लोन लिया था। 2009 में मेरे पति ने नौकरी छोड़ दी। सितंबर 2009 में हमारे घर का कंस्ट्रक्शन पूरा हुआ। मगर मैं वित्तवर्ष 2009-2010 से अब तक ईएमआई, प्रिसिंपल और इंटरेस्ट का 50 फीसदी टैक्स देने का क्लेम किया है।

सब ईएमआई पेमेंट मै करती हूं, क्या मैं वित्तवर्ष 2009-2010 से मेरे नाम पर 100 फीसदी टैक्स देने का क्लेम कर सकती हूं? जब तक मेरे पति का टैक्स देने योग्य इनकम ना हो?             

सुभाष लखोटिया : आपने जो क्लेम किया है वो बिल्कुल सही है। घर के मालिक को होम लोन पर टैक्स का फायदा मिल सकता है। अगर पति-पत्नि दोनों मालिक है तो दोनों को टैक्स छूट मिल सकता है।

आयकर कानून के अंतर्गत आप अपने पति के लिए पीपीएफ में योगदान करती है या पति के लिए लाइफ इंश्योरेंस का प्रीमियम देती है, तो वो छूट आपको मिल सकती है। लेकिन अगर मकान की बात है तो पति के लिए ईएमआई की रकम चुकाने पर पत्नि को टैक्स छूट नहीं मिलेगा। 

सवाल : बेटी घर खरीदना चाहती है। बेटी ने हाल ही में अपनी कंपनी शुरु की है। इसलिए होमलोन नहीं मिल पा रहा है। लेकिन अगर पिताजी बेटी को ब्याज मुक्त लोन देते है तो क्या लोन की रकम चुकाने पर टैक्स छूट मिल सकती है? और अगर बेटी ब्याज देती है तो उस पर टैक्स की देनदारी कैसे बनेगी?           

सुभाष लखोटिया : माता-पिता बेटी को ब्याज मुक्त लोन दे सकते हैं, लेकिन बेटी को टैक्स का फायदा नहीं होगा। अगर पेरेंट्स की इनकम कम होती तो बेटी से ब्याज लेना बेहतर होगा। क्योंकि इससे ब्याज पर बेटी को टैक्स छूट मिलेगा।
  
वीडियो देखें