Moneycontrol » समाचार » टैक्स

महिलाएं और टैक्स प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 03, 2011 पर 13:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

3 दिसंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़



टैक्स गुरू लेडिज स्पेशल में टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया जी से जानिए महिलाएं और उनकी टैक्स प्लानिंग से जुड़ी उलझनों पर सुझाव -  

सवाल : पति की ओर से पत्नि को गिफ्ट देने से क्या टैक्स लगता है और ऐसा क्यों?

सुभाष लखोटिया : पति अपनी पत्नि को गिफ्ट नहीं दें सकते क्योंकि आयकर कानून में क्लबिंग ऑफ इनकम का नियम है। पत्नि अपने पति, सास-ससुर से गिफ्ट नहीं ले सकती है। क्योंकि गिफ्ट की इनकम पति की इनकम टैक्स से जुड़ती है।     

सवाल : शादी-ब्याह या किसी समारोह में जो गिफ्ट मिलते है उनको इनकम टैक्स और वेल्थ टैक्स में कैसे विभाजित करना चाहिए। 
        
सुभाष लखोटिया : शादी-ब्याह या किसी समारोह में जो गिफ्ट मिलते है, इनपर कोई टैक्स नहीं लगता है। साल में गैर रिस्तेदार से मिले कुल 50,000 रुपये तक के गिफ्ट पर महिलाएं कर से मुक्ती पा सकते हैं। रिस्तेदार से गिफ्ट लेने की कोई सीमा नहीं है। 

सवाल :
बेटी ऑस्ट्रेलिया में रहती है, लेकिन उसका रिटर्न फाइल भारत का बना हुआ है। उसका एफडी, शेयर्स, इंश्योरेंस इन सब में इंवेस्टमेंट है। क्या इंश्योरेंस वालों को बेटी के एनआरआई होने के बारे में बताना चाहिए और उसका टैक्स देना होगा?        

सुभाष लखोटिया : इंश्योरेंस कंपनी को बेटी के एनआरआई होने के बारे में जरूर बताना चाहिए। सिर्फ भारत में यहां कमाई गई इनकम पर टैक्स लगेगा। भारत में इनकन टैक्स छूट की सीमा से कम टैक्स नहीं होगा। शेयर 1 साल बाद बेचने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। 
 
सवाल : 15जी फॉर्म भरने के बाद भी बैंक ने टीडीएस डिडक्ट किया है और मेरी टैक्सेबल इनकम नहीं है। अब मै उसका रिफंड चाहती हू, कैसे मिलेगा? 

सुभाष लखोटिया : फॉर्म 15जी/15एच बैंक में दें तो दूसरी कॉपी पर स्टैंप लगाकर अपने पास रखें और इनकम टैक्स रिटर्न भरकर जमा करें। आपको रिफंड जरूर मिलेगा।

सवाल : पिछले साल मेरा पीपीएफ अकाउंट मैच्युअर हो चुका और उसमें से अगले साल मई में कुछ पैसे निकलना चाहती हूं। तो उस पर कोई टैक्स लगेगा या नहीं लगेगा?    

सुभाष लखोटिया : पीपीएफ की रकम पर कोई टैक्स नहीं लगता है। लेकिन पीपीएफ से रकम ना निकालना बेहतर होगा। क्योंकि पीपीएफ पर जो ब्याज मिलता है वो पूरी तरह टैक्स फ्री होता है।

वीडियो देखें