Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस में निवेश का नजारिया ना रखें

प्रकाशित Sat, 10, 2011 पर 07:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

10 दिसंबर 2011

सीएनबीसी आवाज़


माय इंश्योरेंस क्लब डॉटकॉम के मनोज असवानी बता रहे हैं कि कौन सा इंश्योरेंस प्लान लेना सबसे बेहतर होगा, ताकि भविष्य में होने वाली अप्रिय घटनाओं से समय यह प्लान मददगार साबित हो सकें।


सवाल: ऑनलाइन टर्म प्लान लेना कितना सुरक्षित होता है, क्या इसमें क्लेम मिलने में कोई परेशानी आती है?


मनोज असवानी: ऑनलाइन टर्म प्लान पूरी तरह सुरक्षित है। यह एजेंट के द्वारा लिए जाने वाले प्लान की तरह ही होता है। साथ ही ऑनलाइन टर्म प्लान का प्रीमियम दूसरे प्लान के मुकाबले कम होता है। पॉलिसी लेते समय अपनी निजी जानकारियां पूरी तरह से सही दी गईं हो तो क्लेम मिलने में कोई दिक्कत नहीं होती।


सवाल: मेरी उम्र 33 साल है और सालाना आय 2.5 लाख रुपये है। मैंने 3 ट्रेडिशनल टर्म प्लान लिए हैं। जिसमें इंश्योरेंस और निवेश दोनों ही नजरिए शामिल हैं। क्या इस तरह का प्लान लेना सही है?


मनोज असवानी: इंश्योरेंस और निवेश इन दोनों की चीजों के उद्देशय अलग होते हैं। इंश्योरेंस और निवेश को एक साथ नहीं जोड़ना ही बेहतर होता है। अपनी जिम्मेदारियों को देखते हुए प्योर इंश्योरेंस टर्म प्लान लेना सबसे बेहतर रहेगा। साथ ही आय के मुताबिक प्लान का कवर भी तय करें।


सवाल: मेरी उम्र 34 साल है। मेरे पास एलआईसी अमूल्य जीवन का टर्म प्लान है। क्या मैं इसे बंद करके कोई ऑनलाइन टर्म प्लान ले सकता हूं?


मनोज असवानी: ऑनलाइन टर्म प्लान की लॉन्चिंग के बाद से कई लोगों का नजारिया बदला है और लोगों ने अपने मौजूदा प्लान को बंद करके ऑनलाइन टर्म प्लान लिए हैं। एलआईसी अमूल्य जीवन एक अच्छा प्लान है प्लान में बने रहना बेहतर ज्यादा बेहतर होगा। वहीं यदि जरूरत हो तो कोई कम कवर वाला ऑनलाइन टर्म प्लान ले सकते हैं।


वीडियो देखें