Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस की परेशानियों से छुटकारा

प्रकाशित Sat, 14, 2012 पर 08:01  |  स्रोत : Moneycontrol.com

14 जनवरी 2012

सीएनबीसी आवाज़



अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा बता रहे हैं कौन सा इंश्योरेंस प्लान लेना होगा सबसे बेहतर, जो भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित हो सकता है। वहीं ऐसे कौन से इंश्योरेंस प्लान है जिसे अपने पोर्टफोलियो से निकालना सही फैसला रहेगा।


सवाल: मेरे पास एलआईसी मार्केट प्लस ग्रोथ और एलआईसी प्रॉफिट प्लस प्लान है। दोनों ही प्लान के रिटर्न काफी खराब दिखाई दे रहे हैं। क्या प्लान से निकलना सही रहेगा?


हर्ष रूंगटा: एलआईसी मार्केट प्लस ग्रोथ और एलआईसी प्रॉफिट प्लस प्लान दोनों ही यूलिप प्लान हैं। यूलिप प्लान के चार्जेस दूसरे इंश्योरेंस प्लान की तुलना में ज्यादा होते हैं। बाजार की गिरावट के वजह से पॉलिसी में अच्छा रिटर्न नहीं मिल रहा है। ऐसे में पॉलिसी का लॉक इन पीरियड पूरा होने पर इसे सरेंडर कर सकते हैं।


सवाल: मेरे पिता की उम्र 47 साल है और सालाना आय 72 हजार है। पिताजी के लिए टर्म प्लान लेना चाहता हूं, कौन सा टर्म प्लान लेना सही रहेगा?


हर्ष रूंगटा: पिताजी के लिए कोई भी ऑनलाइन टर्म प्लान ले सकते हैं। इसका प्रीमियम ऑफलाइन टर्म प्लान के मुकाबले कम होता है। वहीं सालाना आय को देखते हुए 7-10 लाख रुपये का कवर वाला टर्म प्लान लेना सही रहेगा।


सवाल: मैंने आईसीआईसीआई लाइफ सुपर इंश्योरेंस पॉलिसी अगस्त 2008 में ली थी। जिसका सालाना प्रीमियम 25,000 रुपये है। अब तक पूरा प्रीमयम भर चुका हूं। वहीं अब कंपनी की ओर से पुरानी पॉलिसी बंद करके 25,000 रुपये सालाना प्रीमियम वाला फिक्स्ड इनकम प्लान लेने के लिए फोन आता है। क्या करूं, वहीं यह बताएं आईसीआईसीआई लाइफ सुपर पॉलिसी कैसी है?


हर्ष रूंगटा: सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि पुरानी पॉलिसी की जगह नई पॉलिसी के लेने लिए फोन कंपनी की ओर से ही आ रहे हैं। यदि कंपनी की ओर से फोन आ रहे हैं तो कंपनी में जाकर इसका कारण जानें। वहीं आईसीआईसीआई लाइफ सुपर इंश्योरेंस प्लान यह एक यूलिप प्लान है। जिसमें रिटर्न बाजार की चाल के मुताबिक ही मिलता है। लेकिन पिछले एक साल से बाजार की कमजोरी की वजह से प्लान में ज्यादा ग्रोथ देखने को नहीं मिली है। ऐसे में 5 साल का लॉक इन पीरियड पूरा होने पर प्लान से निकलने की रणनीति बनानी चाहिए।


वीडियो देखें