इंश्योरेंस की उलझनों से जुड़े सवाल-जवाब -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस की उलझनों से जुड़े सवाल-जवाब

प्रकाशित Sat, 14, 2012 पर 10:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

14 जनवरी 2012

सीएनबीसी आवाज़



माय इंश्योरेंसक्लब डॉटकॉम के वाइस प्रेसीडेंट मनोज असवानी दे रहें हैं इश्योरेंस से जुड़ी उलझनों के सवालों के जवाब।


सवाल: मैंने आईसीआईसीआई प्रू लाइफ इंश्योरेंस का आरपी स्मार्ट प्लान लिया है। जिसका सालाना प्रीमियम 25,000 रुपये है। वहीं अब तक 4 प्रीमियम भर चुका हूं। प्लान से निकलना चाहता हूं, क्या यह फैसला सही होगा?


मनोज असवानी: यह एक यूनिट लिंक्ड और अच्छा चाइल्ड प्लान है। माता-पिता के नहीं रहने की स्थिति में प्लान का फायदा बच्चे के भविष्य के लिए होगा। वहीं 4 साल तक प्रीमियम भरने के बाद प्लान से निकलने का फैसला सही नहीं होगा।


सवाल: मैंने साल 2007 में एचडीएफसी यूनिट लिंक्ड यंग स्टार प्लस लिया था। प्लान का सालाना प्रीमियम 25,000 रुपये है। पॉलिसी 10 साल के लिए है। लेकिन प्लान की मौजूदा वैल्यु भरे हुए प्रीमियम से भी कम है। क्या करूं?


मनोज असवानी: एचडीएफसी यूनिट लिंक्ड यंग स्टार प्लस एक चाइल्ड प्लान है। प्लान की वैल्यु बरे हुए प्रीमियम से कम है तो निकलने का फैसला सही होगा। लेकिन पॉलिसी सरेंडर करने से पहले इंश्योरेंस कंपनी से कोई हल निकालने के लिए चर्चा कर लें, यदि समाधान नहीं मिलता है तो पॉलिसी से निकल जाना बेहतर रहेगा।


सवाल: मेरे पास मैक्स न्यूयॉर्क पेंशन ग्रोथ सुपर और मैक्स न्यूयॉर्क ग्रोथ सुपर प्लान है। दोनों ही प्लान का सालाना प्रीमियम 20,000 रुपये है। मैक्स ग्रोथ सुपर प्लान की वैल्यु काफी कम है। क्या करना चाहिए?


मनोज असवानी: मैक्स न्यूयॉर्क पेंशन ग्रोथ सुपर और मैक्स न्यूयॉर्क ग्रोथ सुपर प्लान दोनों ही यूलिप प्लान हैं। किसी भी यूलिप प्लान में लंबे नजरिए की जरूरत होती है। वहीं बाजार की गिरावट की वजह से मैक्स ग्रोथ सुपर प्लान की वैल्यु कम होती जा रही है। ऐसे में मैक्स न्यूयॉर्क पेंशन ग्रोथ सुपर प्लान में बने रहें। वहीं न्यूयॉर्क ग्रोथ सुपर प्लान से निकल सकते हैं।


वीडियो देखें