Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स से जुड़ी उलझनों पर सुझाव

प्रकाशित Sat, 21, 2012 पर 13:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया जी से जानिए टैक्स की बारीकियां और टैक्स से जुड़ी उलझनों पर सुझाव -


सवाल : क्या प्रॉपर्टी लोन पर टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है?


सुभाष लखोटिया : सिर्फ एक घर के लिए होमलोन के ब्याज पर 1.50 लाख रुपये तक की छूट मिल सकती है। खुद के नाम पर दूसरा घर लोन पर लिया तो ब्याज पर छूट नहीं मिल सकती है।   


सवाल : अपने सेविंग से मां को कैश गिफ्ट दिया। क्या सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और इंफ्रास्ट्रक्चर ब्रॉंन्ड में निवेश करने पर छूट का फायदा मिल सकता है? साथ ही मां को सोना गिफ्ट करना चाहते हैं। क्या 50,000 रुपये से ज्यादा की गिफ्ट पर टैक्स की देनदारी बनेगी?
  
सुभाष लखोटिया : सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश करने पर सेक्शन 80सी के तहत छूट मिल सकती है। वहीं इंफ्रास्ट्रक्चर बॉंन्ड में निवेश पर सेक्शन 80सीसीएफ के तहत छूट मिलती है।


मां को गिफ्ट देने पर कोई टैक्स नहीं लगता है। सेक्शन 56(2) के तहत 50,000 रुपये से ज्यादा के गिफ्ट पर टैक्स नहीं है। लेकिन जब आप अन्य रिश्तेदार को गिफ्ट देंगे तब 50,000 रुपये से ज्यादा की रकम नहीं दे सकते हैं।   


सवाल : पिताजी ने घर पर लोन लिया हुआ है। अगर पिताजी के होम लोन का भुगतान मैं करता हुं, तो क्या मुझे पिताजी के होम लोन पर टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है?   


सुभाष लखोटिया : घर पिताजी के नाम पर होने की वजह से पिताजी के होम लोन की किश्त चुकाने पर बेटे को टैक्स छूट का फायदा नहीं मिल सकता है। लोन का भुगतान करने पर मकान मालिक को ही टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है।   


सवाल : क्या किराए पर दी गई कमर्शियल प्रॉपर्टी के ब्याज पर टैक्स छूट मिल सकता है?      

सुभाष लखोटिया :
किराए पर दी गई कमर्शियल प्रॉपर्टी के ब्याज पर टैक्स छूट मिल सकता है। कमर्शियल प्रॉपर्टी के ब्याज पर छूट की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।     


सवाल : वेतन में से 7-8,000 रुपये कंवेयंस अलाउंस मिलता है, क्या उस पर टैक्स लग सकता है?       


सुभाष लखोटिया : कंवेयंस के लिए मिलने वाले भत्ते पर टैक्स नहीं लगता है। आयकर नियम 2बीबी के तहत कंवेयंस अलाउंस पर आपको पूरी तरह टैक्स छूट मिल सकती है।


सवाल : 5 साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए की गई एफडी के ब्याज पर टैक्स लगता है या नहीं? 


सुभाष लखोटिया : 5 साल की एफडी के ब्याज पर होने वाली इनकम पर टैक्स छूट नहीं है। 5 साल की बैंक एफडी में निवेश पर सेक्शन 80सी के तहत आप छूट पा सकते हैं।   


सवाल : पीएफ मिलाकर कुल 80,000 रुपये का निवेश बन रहा है। निवेश के दूसरे किकल्पों के बारे में जानकारी चाहिए?


सुभाष लखोटिया : सेक्शन 80 सी के तहत कुल 1 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। वहीं 20,000 रुपये ईएलएसएस में भी निवेश करना अच्छा होगा। सेक्शन 80 सीसीएफ के तहत आपको इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड पर छूट मिल सकती है।  
  


वीडियो देखें