Moneycontrol » समाचार » निवेश

एमएफ में लगाएं पैसा, कमाएं बेहतर रिटर्न

प्रकाशित Sat, 04, 2012 पर 08:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बोनांजा पोर्टफोलियो के एवीपी राजेश तन्ना बता रहे हैं कि किस तरह म्यूचुअल फंड में निवेश करें। वहीं कौन से म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना होगा ज्यादा फायदेमंद।


सवाल: मेरी उम्र 35 साल है और मासिक आय 70 हजार रुपये है। मैंने एनआरई खाते में 5 लाख रुपये जमा किए हैं। वहीं 15-20 हजार रुपये महीने का निवेश कर सकता हूं। इसके लिए अवावा 1 साल में बहन की शादी के लिए 5 लाख रुपये, 3-4 साल में घर खरीदने के लिए 50 लाख रुपये, बच्चे की पढ़ाई के लिए 10-12 साल में 20 लाख रुपये, बेटी की शादी के लिए 13-15 साल में 20 लाख रुपये और रिटायरमेंट के लिए 15-20 साल में 1 करोड़ रुपये चाहता हूं। क्या मौजूदा निवेश से लक्ष्य को हासिल कर सकता हूं?


राजेश तन्ना: मौजूदा आय से वित्तीय लक्ष्य को हासिल कर पाना नामुमकिन है। अपनी आय को ध्यान में रखते हुए लक्ष्य बनाना सही होता है। 1 साल में बहन की शादी के लिए एनआरई में जमा 5 लाख रुपये एसआईपी के जरिए एक मुश्त म्यूचुअल फंड में डालें या फिर 40,000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी भी कर सकते हैं। वहीं अपने मासिक निवेश को म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के लिए लगाएं।


सवाल: मेरी उम्र 56 साल है, मैं एचडीएफसी प्रूडेंट में 4,000 रुपये, एचडीएफसी टॉप 200 में 5,000 रुपये, एचडीएफसी इक्विटी में 3,000 रुपये, आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लू चिप में 4,000 रुपये प्रति महीने निवेश कर रहा हूं। मेरा पोर्टफोलियो कैसा है, क्या इसमें किसी बदलाव की आवश्यकता है?


राजेश तन्ना: आपके पोर्टफोलिओ में सभी फंड अच्छे हैं, लेकिन 56 साल की उम्र में ज्यादा जोखिम ना उठाएं। सुरक्षा के लिहाज से 50 फीसदी निवेश डेट फंड में करें, जबकि इक्विटी फंड में डिविडेंट के विकल्प को चुनें। वहीं एचडीएफसी टॉप 200 और एचडीएफसी इक्विटी में से एचडीएफसी इक्विटी को पोर्टफोलियो से निकालकर किसी गोल्ड फंड में निवेश करें।


सवाल: मैं अगले साल रिटायर हो रहा हूं। रिटायरमेंट में मिले पैसे का कुछ हिस्सा म्यूचुअल फंड में लगाना चाहता हूं। क्या सालाना 12-14 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। वहीं म्यूचुअल फंड और फिक्स्ड डिपॉजिट दोनों में कौन सा निवेश ज्यादा सुरक्षित निवेश है?


राजेश तन्ना: पहले यह पूरी तरह से निर्णय ले लें कि पैसा कहां लगाना है, म्यूचुअल फंड में या फिर फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना है। फिक्स्ड डिपॉजिट म्यूचुअल फंड की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित निवेश होता है। लेकिन ज्यादा रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगाया जाता है। म्यूचुअल फंड में 12-15 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है, लेकिन बाजार का जोखिम इसमें शामिल है।


वीडियो देखें