Moneycontrol » समाचार » निवेश

म्यूचुअल फंड है निवेश का सही माध्यम

प्रकाशित Sat, 25, 2012 पर 08:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ऑप्टिमा मैनी मैनेजर्स के पंकज मठपाल बता रहे हैं म्यूचुअल फंड में निवेश करके किस तरह भविष्य के वित्तयीय लक्ष्यों का हासिल किया जा सकता है।


सवाल: मैं पिछले 4 साल से एचडीएफसी टॉप 200 में  2,000 रुपये, बीएसएल डीविडेंट यील्ड में 2,000 रुपये, यूटीआई अपॉर्चनिटी में 2,000 रुपये, आईसीआईसी ब्लू चिप में 2,000 रुपये प्रति महीने एसआईपी कर रहा हूं। मेरा पोर्टफोलियो कैसा है, क्या इसमें किसी बदलाव की जरूरत है?


पंकज मठपाल: आपका पोर्टफोलियो काफी बेहतर है। पोर्टफोलियो में लार्ज, मिड और स्मॉल कैप सभी फंड मौजूद हैं। ऐसे में पोर्टफोलियो में किसी बदलाव कि आवश्यकता नहीं है, एसआईपी जारी रखें।


 


सवाल: क्या बाजार की तेजी में ज्यादा रिटर्न मिलने पर म्यूचुअल फंड से निकला जा सकता है, क्या इससे निवेश पर कोई असर पड़ेगा?


पंकज मठपाल: म्यूचुअल फंड में निवेश को बाजार के उतार-चढ़ाव से जोड़ना सही नहीं होगा। म्यूचुअल फंड में निवेश लंबी अवधि के लिए किया जाता है। वहीं लंबी अवधि के उद्देशय को ध्यान में रखकर निवेश जारी रखें। बाजार की तेजी के झांसे में ना आएं।


सवाल: मेरी मासिक आय 28,000 रुपये है। मैं 7 साल में भाई की पढ़ाई के लिए 2 लाख रुपये, बच्चों की पढ़ाई के लिए 15 साल में 7 लाख रुपये, 22 साल में बच्चों की शादी के लिए 22 लाख रुपये और 32 साल में रिटायरमेंट के लिए 30 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं। हर महीने 17-18 हजार रुपये निवेश कर सकता हूं। कहां पैसा लगाना चाहिए?


पंकज मठपाल: अपने लक्ष्यों को तय करते समय महंगाई दर को हमेशा ध्यान में रखें। वहीं मौजूदा लक्ष्यों को हासिल करने के लिए 20,000 रुपये प्रति महीने एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा। वहीं आय बढ़ने के साथ-साथ निवेश की रकम बढ़ाते जाएं। निवेश के लिए एचडीएफसी टॉप 200, डीएसपी ब्लैकरॉक, फ्रैकलिन इंडिया ब्लुचिप फंड का चुनाव करें।


वीडियो देखें