Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

सही इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव है जरूरी

प्रकाशित Sat, 25, 2012 पर 11:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सुब्रामनी डॉटकॉम के संस्थापक पी वी सुब्रमण्यम बता रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।


सवाल: मेरी उम्र 48 साल है, मुझे दिल की बीमारी है और एक ऑपरेशन भी हो चुका है। दिल की बीमारी के चलते कोई भी इंश्योरेंस कंपनी मुझे टर्म प्लान देने को तैयार नहीं है। क्या करूं?


पी वी सुब्रमण्यम: गंभीर बीमारियों के मामले में कोई भी कंपनी टर्म प्लान देने को तैयार नहीं होती है। वहीं आपकी उम्र में ज्यादा है, ऐसे में टर्म मिलना मुमकिन नहीं है। वहीं यदि मिलता भी है तो टर्म प्लान की अवधि 3-5 साल से ज्यादा नहीं होगी। ऐसे में 20-25 लाख रुपये का कोई यूलिप प्लान लेना बेहतर रहेगा।


सवाल: मेरी सालाना आय 10 लाख रुपये है। मैं 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लेने पर विचार कर रहा हूं। क्या इतने कवर का टर्म प्लान लेना सही रहेगा, या फिर इससे कम कवर वाला टर्म प्लान लूं?


पी वी सुब्रमण्यम: सालाना आय का 10 गुना रकम का टर्म प्लान लेना बेहतर रहता है। लेकिन यदि आपकर कोई जिम्मेदारियां नहीं है तो 50 लाख रुपये के कवर वाला टर्म प्लान भी पर्याप्त रहेगा। वहीं यदि शादीशुदा हैं और परिवारिक जिम्मेदारियां भी हैं तो 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान ले सकते हैं।


सवाल: क्या नई इंश्योरेंस कंपनियों से इंश्योरेंस पॉलिसी लेना सुरक्षित होता है, या फिर आईसीआईसीआई, एचडीएफ जैसी पुरानी कंपनियों से पॉलिसी लेना सही रहेगा?


पी वी सुब्रमण्यम: भारत में हर इंश्योरेंस कंपनी आईआरडीए के तहत रेगुलेट होती हैं। नई या पुरानी इंश्योरेंस कंपनी किसी से भी पॉलिसी लेना सुरक्षित रहता है। वहीं पॉलिसी लेते समय अपनी संपूर्ण जानकारी इंश्योरेंस कंपनी को मुहैया कराएं।


वीडियो देखें