Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें

प्रकाशित Sat, 03, 2012 पर 07:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पॉलिसीबाजार डॉटकॉम के सीईओ यशीष दहिया बता रहे हैं इंश्योरेंस से जुड़ी परेशानियों का हल, साथ ही कौन सा इंश्योरेंस प्लान लेना आपके लिए रहेगा सबसे बेहतर।


सवाल: मेरी उम्र और सालाना आय 5 लाख रुपये है। मैं 50 लाख रुपये का टर्म प्लान लेना चाहता हूं। क्या निजी इंश्योरेंस कंपनियों से टर्म प्लान लेना सही रहेगा, क्लेम मिलने में कोई परेशानी तो नहीं आएगी?


यशीष दहिया: हर इंश्योरेंस कंपनी आईआरडीए के द्वारा रेगुलेट होती है। वहीं इंश्योरेंस कंपनियों को भी आईआरडीए के नियमों का पालन करना होता है। निजी इंश्योरेंस कंपनियों से टर्म प्लान लेने में कोई खतरा नहीं है, लेकिन प्लान लेते अपने बारे में संपूर्ण जानकारी दें। इंश्योरेंस कंपनियां बिना किसी ठोस कारण के क्लेम रिजेक्ट नहीं करती हैं। 50 लाख रुपये के टर्म प्लान के लिए एगॉन रेलीगेयर, आई-टर्म, भारती अक्सा प्रोटेक्ट, अविवा आई लाइफ और एचडीएफसी जैसे प्लान बेहतर विकल्प हैं।


सवाल: मेरी उम्र 24 साल है, मैं स्वयं और मां के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना चाहता हूं, फैमिली फ्लोटर या फिर अलग-अलग हेल्थ प्लान लूं?


यशीष दहिया: फैमिली फ्लोटर प्लान में एक तय रकम के अंतर्गत पूरे परिवार को कवर मिलता है, जबकि इंडीविज्युल प्लान में यह सुविधा नहीं होती है। परिवार के सदस्यों की उम्र में ज्यादा अंतर हो तो फैमिली फ्लोटर प्लान नहीं लेना चाहिए। वहीं मां और आपकी उम्र में काफी अंतर है तो फैमिली फ्लोटर ना लेकर इंडीविज्युल हेल्थ प्लान लें, ज्यादा कवर के लिए राइडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अपोलो म्युनिख, मैक्स बूपा और बजाज अलियांज जैसे प्लान लेना सही रहेगा।


वीडियो देखें