आपका प्रोफाइल तय करेगा कार का प्रीमियम -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

आपका प्रोफाइल तय करेगा कार का प्रीमियम

प्रकाशित Sat, 03, 2012 पर 08:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस ने नया कार इंश्योरेंस प्रोडक्ट लॉन्च किया है। यह इंश्योरेंस प्रोडक्ट पूरी तरह से अलग ऑटो इंश्योरेंस प्रोडक्ट है। इस प्रोडक्ट में कार मालिक का प्रोफाइल, कार चलाने वाले की उम्र, कार को पार्किंग करने जगह इत्यादि बातों के आधार पर कार इंश्योरेंस का प्रीमियम तय होगा।


एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के शरद माथुर, वाइस प्रेसीडेंट(रिटेल) का कहना है यह बाकी के ऑटो इंश्योरेंस से अलग इंश्योरेंस प्रोडक्ट है। इस प्रोडक्ट में कंपनी ने कई नई बातों को शामिल किया है। कार मालिक की उम्र ज्यादा है तो उसे कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जबकि यदि कार मालिक कम उम्र का है तो उसे अधिक प्रीमियम देना होगा। वहीं यदि कार मालिक ड्राइवर रखता है तो इंश्योरेंस का प्रीमियम ड्राइवर की उम्र की आधार पर तय होगा। ड्राइवर की उम्र कम तो प्रीमियम ज्यादा, वहीं ड्राइवर की उम्र ज्यादा है तो प्रीमियम कम का भुगतान करना होगा।


शरद माथुर के मुताबिक इस प्रोडक्ट में कार पार्किंग की जगह को भी प्रीमियम के पैमाने में शामिल किया गया है। कार यदि सड़क के किनारे पार्क की जाती है तो ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना होगा, वहीं कार को कंपाउंड में पार्क किया जाता है तो प्रीमियम की राशि कुछ कम हो जाएगी। इसके अलावा यदि कार की पार्किंग गैरेज में की जाती है तो प्रीमियम काफी कम जो जाएगा। शरद माथुर का कहना है सड़क पर गाड़ी पार्किंग करने में दुर्घटना के आसार ज्यादा होते हैं इसलिए सड़क पर पार्किंग की जाने वाली गाड़ियों पर इस प्रोडक्ट में ज्यादा प्रीमियम लगाया गया है।


एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के वीपी के अनुसार कंपनी के इस नए प्रोडक्ट में महिला या पुरुष कार चालक के आधार पर भी प्रीमियम तय होगा। कार चालक यदि महिला है तो ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना होगा, वहीं पुरुष चालकों को कम प्रीमियम देना होगा। शरद माथुर के मुताबिक कंपनी के पास मौजूद डेटा और सर्वे के मुताबिक पुरुष चालकों की तुलना में महिला चालकों से दुर्घटनाएं ज्यादा होती हैं, जिसके चलते महिला कार चालक को ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना होगा। वहीं कम उम्र के चालकों में एक्सिडेंट के ज्यादा आकंड़े देखे गए हैं, जबकि उम्र वाले चालकों द्वारा एक्सिडेंट के आंकड़े कम है, जिसके चलते कंपनी ने कम उम्र वाले चालकों पर इस नए इंश्योरेंस प्रोडक्ट में ज्यादा प्रीमियम लगाया है।


वीडियो देखें