Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस प्लान पर हर्ष रूंगटा की सलाह

प्रकाशित Sat, 17, 2012 पर 08:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा बता रहे हैं कौन सा टर्म प्लान लेना सबसे बेहतर रहेगा ताकि भविष्य की जरूरतों की पूर्ति की जा सके।


सवाल: मेरी उम्र 38 साल है, घर में पत्नी और 1 बेटी है। मैं हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहता हूं, इसके लिए फैमिली फ्लोटर लूं, या फिर कोई इंडीविज्युएल प्लान लेना बेहतर रहेगा। हालांकि कंपनी की ओर से परिवार के लिए हेल्थ कवर मिला हुआ है?


हर्ष रूंगटा: परिवार की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी से मिले कवर पर निर्भर ना रहें, अलग से हेल्थ कवर लेने का फैसला सही रहेगा। वहीं फैमिली फ्लोटर प्लान लेने के बजाय इंडीविज्युएल हेल्थ कवर लेना ज्यादा बेहतर रहेगा। फैमिली फ्लोटर में परिवार के किसी एक का मेडिकल बिल ज्यादा आने पर परिवार के दूसरे सदस्य के कवर पर असर पड़ेगा। ऐसे में इंडीविज्युएल प्लान को ज्यादा महत्व दें, वहीं अपोलो म्युनिख ऑप्टिमा रिस्टोर प्लान लेना बेहतर रहेगा।


सवाल: मैं एक टर्म प्लान लेना चाहता हूं, लेकिन मैं जानना चाहता हूं कि क्या टर्म प्लान की अवधि पूरी होने पर पॉलिसी धारक को कुछ पैसे वापस मिलते हैं?


हर्ष रूंगटा: टर्म प्लान को यदि सरल शब्दों में परिभाषित किया जो तो इसका अर्थ आपके बाद आपके परिवार की सुरक्षा है। सामान्यत: टर्म प्लान इसी नजरिए से लिए जाते हैं कि हमारे बाद परिवार को कुछ राशि मिल सके। टर्म प्लान की अवधि पूरी होने पर पैसा वापस नहीं मिलता है, वहीं यदि पॉलिसी धारक को कुछ हो जाता है तो कवर परिवार के सदस्यों को मिलता है।


सवाल: मेरी उम्र 28 साल है, मुझपर 25 लाख रुपये का होन लोन है। क्या मैं होम लोन की रकम को कवर करने के लिए कोई टर्म प्लान ले सकता हूं?


हर्ष रूंगटा: होम लोन के कवर के लिए टर्म प्लान लेने का विचार काफी बेहतर है। इससे यदि आपको कुछ हो जाता है तो होमलोन का बोझ परिवार पर नहीं पड़ेगा। वहीं इसके लिए एगॉन रेलीगेयर-आई और कोटक-ई-प्रेफर्ड जैसे प्लान लेना सही रहेगा।


वीडियो देखें